सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ और मुलायम कैसे रखें

Read in English
tips to keep your skin soft and healthy during winters

photo credit: mensxp.com

सर्दियों का मौसम आपकी त्वचा के लिए अच्छा हो सकता है या आपकी त्वाच को बहतर बना देता है। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करते हैं। सर्दियों के दौरान मौसम में ठंड के सैथ हवा में नमी का स्तर बढ़ जाता है। इस दौरान आपकी त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरुरत होती है। इस मौसम में शुष्क त्वचा फटने लगती है जिसकी वजह से ब्लीडिंग होने लगती है। गर्म पानी का के इस्तेमाल से यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए त्वचा के रुटीन में में क्या बदलाव करने चाहिए यह जानना जरुरी होता है। तो आइए आपको बताते हैं सर्दियों के मौसम में त्वचा की कैसे देखभाल करें। ये भी पढ़ें: पैरों के बालों को शेव करते वक्त पुरुषों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए]

नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें: हॉट शावर लेना अच्छा लगता है लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए हानिकारक होता है। इसकी वजह से त्वचा शुष्क और बेजान हो सकती है। इसलिए नहाने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना ना भूलें: ब्यूटी रुटीन के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण होता है। यह शुष्क त्वचा के लिए जरुरी होता है। मॉइश्चराइजर त्वचा को स्वस्थ और मुलायम रखने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: ग्रूमिंग टिप्स जो पुरुषों को अपनाने चाहिए]

घर से बाहर जाने पर त्वचा को ढक लें: जब आप घर से बाहर जाते हैं ठंड के संपर्क में आपकी त्वचा आती है तो यह शुष्क हो जाती है। इसलिए जब भी घर से बाहर निकले तो त्वचा को ढक कर निकलें।

खूब सारा पानी पिएं: पानी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। सर्दियों के मौसम खूब सारा पानी पीना त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसका परिणाम यह होता है तो त्वचा स्वस्थ रहती है।

नेचुरल लिपबॉम का इस्तेमाल करें: होठों की केयर करना ब्यूटी रुटीन के लिए जरुरी होता है। इसलिए तो सर्दियों के मौसम में लिपबॉम का इस्तेमाल करना आपके होठों को मुलायम रखने में मदद करते हैं।

स्क्रब को ज्यादा ना रगड़ें: त्वचा की देखभाल के लिए स्क्रबिंग करना जरुरी होता है। सर्दियों के दौरान स्क्रब को ज्यादा नहीं रगड़ना चाहिए। इस दौरान माइल्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: सर्दियों में पैरों की देखभाल करने के लिए टिप्स]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "