tips to remove dandruff: डैंड्रफ को छुपाने के लिए कौनसे टिप्स अपनाने चाहिए

How-to-Hide-Dandruff

tips to remove dandruff: डैंड्रफ को छुपाने के लिए कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

tips to remove dandruff: लोगों के सिर में डैंड्रफ की समस्या आम होती है। डैंड्रफ से ना सिर्फ बालों के डैमेज होने की परेशानी होती है बल्कि बालों में ज्यादा डैंड्रफ आपके कपड़ों और आई-ब्रो के बालों में भी दिखने लगता है। डैंड्रफ की समस्या के कारण आपको कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इस परेशानी को आप एक झटके में खत्म नहीं कर सकते हैं। बालों में डैंड्रफ को छुपाने के लिए आपको कुछ आसान टिप्स अपनाने चाहिए, आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में। [ये भी पढ़ें: Saffron For Grey Hair: सफेद बालों से निजात पाने के लिए केसर]

tips to remove dandruff:  डैंड्रफ को छुपाने के लिए अपनाएं कुछ टिप्स

  • हल्के रंग के कपड़े पहनें
  • हैट या स्कार्फ पहनें
  • पॉनी या जूड़ा बनाएं
  • स्कैल्प ब्रश का इस्तेमाल करें

1.हल्के रंग के कपड़े पहनें- 
रुसी का रंग सफेद होता है जो कि काले और गहरे रंग के कपड़ों पर ज्यादा दिखाई देती है। आपके कपड़ों पर डैंड्रफ दिखाई ना दें इसके लिए हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

2.हैट या स्कार्फ पहनें-
बालों को धूप, धूल, प्रदूषण के हानिकारक असर से बचाने के लिए स्कार्फ और हैट पहनना काफी फायदेमंद होता है। साथ ही ऐसा करने से आपकी स्कैल्प और बालों में जमा डैंड्रफ भी छुप जाता है।

3. पॉनी या जूड़ा बनाएं-
बालों को अच्छी तरह से कंघी करके बालों की पॉनी और जूड़ा बनाएं जिससे स्कैल्प और बालों में छुपा डैंड्रफ दिखाई नहीं देता है।

4. स्कैल्प ब्रश का इस्तेमाल करें-

tips to hide dandruff
tips to remove dandruff:  डैंड्रफ को छुपाने के लिए अपना हेयरस्टाइल बदलें।

ब्रिस्टल ब्रश स्कैल्प से गंदगी को साफ करती है साथ ही स्कैल्प के रुखेपन को दूर करती है। इस ब्रश का इस्तेमाल करें ताकि आपकी स्कैल्प रुखी ना हों और डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाए।

[ये भी पढ़ें: henna for hair: सफेद बालों के लिए कैसे लगाएं मेहंदी]

इन सभी उपायों की मदद से बालों की रुसी छिपा सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "