30 दिन में जवां बनने के लिए अपनाएं कुछ टिप्स

tips to look young

त्वचा को खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं

उम्र बढ़ने के साथ-साथ जिम्मेदारियां बढ़ती है और जिम्मेदारियों के साथ बढ़ता है तनाव। यह तनाव शरीर पर बहुत सारे बुरे प्रभाव डालता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है जिससे आप बूढ़े दिखने लगते हैं। त्वचा पर झुर्रियां बढ़ने के कई और कारण जैसे एल्कोहल का सेवन, अनहेल्दी खान-पान, अनहेल्दी लाइफस्टाइल आदि भी हो सकते हैं। हर कोई जवां दिखाना चाहता है इसलिए त्वचा की झुर्रियों को छुपाने के लिए आप कई तरह के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं। खुद को खूबसूरत और जवां दिखाने के लिए आप कुछ प्राकृतिक उपायों का प्रयोग कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: एल्कोहल जो आपकी त्वचा के लिए हानिकारक होते है]

30 दिन में जवां बनने के लिए टिप्स

  • पर्याप्त नींद लें
  • एक्सरसाइज करें
  • सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाएं
  • त्वचा को एक्सफोलिएट करें
  • हेल्दी फैट्स का सेवन करें
  • सुपरफूड्स खाएं

1. पर्याप्त नींद लें-

beauty sleep is good for skin
त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद ले

जब आप नींद लेते हैं तो आपकी स्किन तेजी से रिपेयर होना शुरु हो जाती है। जब आप नींद लेते हैं तो इस दौरान ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे ऑक्सीजन का प्रवाह भी बढ़ जाता है। अमीनो एसिड कोशिका के रिपेयर होने की प्रक्रिया को तेज कर देता है। इसलिए दिन में 8 घंटे की नींद जरुर लें।

2. सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाएं- सूरज की हानिकारक यूवी किरणें समय से पहले झुर्रियां पड़ने का एक मुख्य कारण होती है। इसलिए चाहें घर में रहें या बाहर सनस्क्रीन जरुरी लगाएं। यह यूवी किरणों के हानिकारक प्रभावों से त्वचा को बचाता है जिससे झुर्रियां कम पड़ती है और सनबर्न भी नहीं होता है। सनबर्न की समस्या दूर करने के लिए सेब के सिरके का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जानने के लिए क्लिक करें।

3. एक्सरसाइज करें- एक्सरसाइज करने से रक्त संचरण बढ़ता है और शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में पहुंचती है। साथ ही इससे एंडोर्फिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है जिससे तनाव कम होता है इसी कारण एक्सरसाइज करने से त्वचा आपकी त्वचा पर झुर्रियां पड़ने की समस्या कम होने लगती है।

4. कोशिकाओं को विकसित होने में मदद करें- मृत कोशिकाएं नई कोशिकाओं के निर्माण को बाधित करती है वहीं आप इनके कारण समय से पहले बूढ़े नजर आने लगते हैं। इसलिए त्वचा को हर दो सप्ताह में जरुर एक्सफोलिट करें ताकि मृत कोशिकाएं खत्म हो जाए और नई और जवां कोशिकाओं का निर्माण हो।

5. हेल्दी फैट्स का सेवन करें- ओमेगा-3 फैटी एसिड आपकी हड्डीयों की ताकत को बढ़ाता है, तनाव को कम करता है, सूजन को कम करता है और त्वचा में कसावट लाता है। इसलिए त्वचा से झुर्रियां कम करने और खुद को जवां बनाए रखने के लिए हेल्दी फैट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

6.सुपरफूड्स खाएं-

eat superfoods for beautiful skin
स्वस्थ और जवां त्वचा के लिए सुपरफूड्स खाएं

सुपरफूड्स जैसे-सेब, अनार, कीवी,ब्रोकली आदि में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि त्वचा को मुक्त-मूलकों के बुरे असर से बचाते हैं और झुर्रियां कम करने में मदद करते हैं। इसलिए सुपरफूड्स का सेवन आपको जवां बने रहने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: अमरुद से बने फेस पैक से पाए निखरी त्वचा]

इन  टिप्स का 30 दिन तक लगातार पालन करें और आप खुद अपनी त्वचा की झुर्रियों को कम होता महसूस करते हैं और आपकी त्वचा स्वस्थ और सुंदर बनती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "