नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए टिप्स

Read in English
tips that helps in strengthening your nails

सभी महिलाएं अपने हाथों के नाखूनों के लिए काफी गंभीर रहती हैं, क्योंकि मजबूत और लंबे नाखून हाथों की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। लेकिन बहुत महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जिनके नाखून कम बढ़ते हैं और बहुत जल्दी टूट जाते हैं। इससे वह काफी निराश रहती है। अगर आपको नाखूनों को मजबूत करने का सही तरीका मालूम नहीं है तो इस वजह से आपके नाखून कमजोर हो सकते हैं और इससे ये खराब दिखने लगते हैं। महिलाओं को अपने नाखूनों को खूबसूरत बनाने के तरीकों के बारे में पता होना आवश्यक होता है। आइए जानते हैं महिलाएं अपने नाखूनों को कैसे मजबूत बना सकती हैं। [ये भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा के लिए एलोवेरा फेस पैक कैसे इस्तेमाल करें]

1.दस्ताने पहनें: घर के दैनिक कार्य करते समय दस्ताने पहनना ना भूलें। क्योंकि लंबे समय तक पानी के संपर्क में हाथ रहने की वजह से नाखून कमजोर हो सकते हैं और हाथों की त्वचा में रूखापन भी आ जाता है।

2.नेल पोलिश लगाएं:
नेल पोलिश ना केवल आपके नाखूनों को सुंदर बनाती है बल्कि इन्हें सुरक्षा कवच भी प्रदान करती हैं, क्योंकि नेल पोलिश की वजह से घर के कार्य करते हुए आपके नाखून पानी और गंदगी से बचे रहते हैं इसिलए अधिकतर समय में नाखूनों पर नेल कलर लगाए रखें। [ये भी पढ़ें: बालों से जुड़े मिथक जिनपर विश्वास करना बंद कर दें]

3.एसीटोन वाले नेल पोलिश रिमूवर से बचें: नेल पोलिश रिमूवर नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है, क्योंकि इसमें एसीटोन होता है जो आपके नाखूनों को रूखा बना देता है। ऐसी स्थिति में आपको सप्ताह में सिर्फ दो बार नेल पोलिश रिमूवर का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर बिना एसीटोन वाले नेल पोलिश रिमूवर का इस्तेमाल करें।

4.हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल बंद करें: हैंड सैनेटाइजर हाथों से कीटाणु हटाने के साथ नाखूनों की नमी को भी खत्म कर देता है। जिससे नाखून रुखे होकर टूटने लगते हैं। इसकी जगह आप बॉडी वाश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5.बायोटिन सप्लीमेंट लें:
बायोटिन सप्लीमेंट नाखूनों की मजबूती के लिए आवश्यक होते हैं। इसलिए इसे अपने नियमित आहार में शामिल करें। इससे आपके नाखून मजबूत होने के साथ विकसित भी होंगे।

6.क्यूटिकल ऑयल: क्यूटिकल ऑयल नाखूनों के ऊपर एक सुरक्षा परत चढ़ा देता है और उन्हें बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाता है। इसके लिए आप बाजार में उपलब्ध क्यूटिकल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7.डाइट: नाखूनों के विकास और मजबूती के लिए प्रोटीन का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसलिए अपनी डाइट में अंडा, मूंगफली और बादाम को शामिल करें। [ये भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ और मुलायम कैसे रखें]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "