Eye makeup: कॉन्टैक्ट लेंस पहनने पर कौन से मेकअप टिप्स का पालन करें

Read in English
Makeup rules for contact lens users

Eye makeup: कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वालों के लिए मेकअप टिप्स करें

Eye makeup: आंख शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण और नाजुक अंग होता है। एक छोटी सी गलती आंखों के लिए हानिकारक हो सकती है। आंखें महिलाओं की सुंदरता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वे आंखों को और अधिक सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए मेकअप लागू करती हैं। दुर्भाग्य से, जो महिलाएं कॉन्टैक्ट लेंस पहनती हैं वे आंखों पर कोई मेकअप लागू नहीं करती हैं। वे आंखों को खराब करने से बचती हैं क्योंकि महिलाएं सोचती हैं कि आंखों की मेकअप उनकी आंखों के स्वास्थ्य को बर्बाद कर सकती है और कॉन्टैक्ट लेंस को नष्ट कर सकती है। यदि आप कॉन्टैक्ट लेंस पहन रहे हैं और आंखों पर मेकअप करना चाहते हैं तो कुछ सुझाव हैं। ये सुझाव आपको कॉन्टैक्ट लेंस पहनते समय आई-मेकअप करने की अनुमति देते हैं। [ये भी पढ़ें: Aloe Vera Face Masks: त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए एलोवेरा-बादाम तेल फेस मास्क]

Eye makeup: कॉन्टैक्ट लेंस पहनने पर किन मेकअप टिप्स का पालन करें

  • तेल आधारित मेकअप से दूर रहें
  • दैनिक लेंस का चयन करें
  • मेकअप लागू करने से पहले लेंस पहनें
  • आईलाइनर ट्रिक का प्रयोग करें
  • मस्करा सही से लगाएं

तेल आधारित मेकअप से दूर रहें:

Makeup Tips for Contact-Lens Wearers
Eye makeup: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए मेकअप टिप्स

हमेशा ऑयल फ्री मेकअप का इस्तेमाल करें जैसे- ऑयल फ्री-फाउंडेशन, आईशैडो और काजल। तेल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपकी आंखों में फैल सकता है और जलन पैदा कर सकता है। इसके अलावा, हमेशा साफ हाथ से मेकअप लागू करें क्योंकि गंदे हाथ आपकी आंखों को परेशान कर सकता है।

दैनिक लेंस का चयन करें:
दैनिक लेंस चुनना बेहतर है। चूंकि आप मेकअप लागू करने के बाद लेंस पहनने में सक्षम नहीं होंगे। मेकअप के बाद लेंस फिर से पहनना हानिकारक हो सकता है। इसलिए, हमेशा संक्रमण और अन्य आंख से संबंधित समस्याओं को रोकने के लिए दैनिक लेंस का चयन करें।

मेकअप लागू करने से पहले लेंस पहनें:
कई महिलाएं मेकअप के बाद कॉन्टैक्ट लेंस पहनती हैं जो आई मेकअप को खराब कर सकती है। मेकअप के बाद कॉन्टैक्ट लेंस पहनने के बजाय पहले पहनें।

आईलाइनर ट्रिक का प्रयोग करें:
यदि आप लेंस लगाती हैं तो आईलैश और वॉटर लाइन के बीच आईलाइनर का इस्तेमाल ना करें। सही मेकअप के लिए लैशेज के ऊपर आईलाइनर का इस्तेमाल करें जो आपके आंखों को प्रभावित नहीं करेगी।

मस्करा सही से लगाएं:
हमेशा वॉटर बेस्ड मस्कारा चुनें और मस्कारा का सिंगल कोट लागू करें। फाइबर आधारित मस्कारा के कण आंखों में गिर सकते हैं और जलन पैदा कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: Hair Fall: बालों को झड़ने से बचाने के लिए स्कैल्प पर लगाएं कुछ जूस]

महिलाओं के लिए आईमेक-अप के नियम होते हैं, खासकर जो कॉन्टैक्ट लेंस पहनती हैं। ये नियम आंखों की जलन और अन्य आंखों से संबंधित समस्याओं को रोकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "