वैक्स करने के बाद ना करें कुछ चीजें

Read in English
things-you-should-never-do-after-waxing-

हाथ-पैरों से अनचाहे बालों को साफ करने और टैनिंग से जमा हुई मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए लोग अक्सर वैक्स करवाते हैं। वैक्सिंग करने से त्वचा निखर जाती है और आपके हाथ-पैरों के अतिरिक्त बाल भी साफ हो जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी वैक्सिंग के बाद अपनी त्वचा पर लाल धब्बे पड़ते देखा है? कई-कई बार वैक्सिंग सही तरीके से होने के बावजूद भी आपकी त्वचा पर जलन और दाग पड़ जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वैक्स करने के बाद आपकी त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील हो जाती है। ऐसे में अगर आप त्वचा का अच्छे से ख्याल नहीं रखते तो आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको वैक्सिंग के बाद क्या कुछ नहीं करना चाहिए।[ये भी पढ़ें: त्वचा के अलावा बालों को भी खूबसूरत बनाता है गुलाब जल]

1.सूर्य की रोशनी में रहना: वैक्स करवाने के बाद सीधे धूप में जाने से त्वचा पर हाइपर-पिग्मेंटेशन की समस्या हो जाती है। इस कारण त्वचा काली पड़ जाती है। इसलिए धूप में ना जाएं।

2. स्वीमिंग : पब्लिक स्वीमिंग पूल में कई तरह के केमिकल्स के साथ कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं। यहीं कारण है कि वैक्स करवाने के तुरंत बाद स्वीमिंग ना करें, ऐसा करने से संक्रमण का खतरा हो सकता है।[ये भी पढ़ें: मुंहासों से परेशान है तो कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें]

3. हीट थैरेपी: वैक्स के बाद हीट थैरेपी के कारण आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं। इस कारण बाल तेजी से उगने लगते हैं। इसलिए वैक्स करवाने के बाद हीट थैरेपी ना लें।

4. स्क्रब करना: स्क्रब और एक्सफोलिएशन का इस्तेमाल मृत त्वचा को साफ करने में किया जाता है। एक बार वैक्स करने के बाद त्वचा मुलायम और फ्रेश हो जाती है। ऐसे में वैक्स करने के तुरंत बाद स्क्रब करने से आपकी त्वचा चोटिल हो सकती है।

5.ब्यूटी बाथ : वैक्स करवाने के 7 दिन तक ब्यूटी बाथ नहीं लेना चाहिए। इससे त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उस पर पैच हो सकते हैं। ऐसे में आप सिर्फ शॉवर से नहा सकते हैं।

6.ब्लीच: वैक्स करने के बाद आपकी त्वचा काफी संवेदनशील हो जाती है। ऐसी त्वचा पर ब्लीच का इस्तेमाल करना त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि ब्लीच में अनेक केमिकल्स होते हैं जो त्वचा के लिए घातक हो सकते हैं। इसलिए ब्लीच का इस्तेमाल वैक्स के बाद त्वचा पर ना करें।[ये भी पढ़ें: मुंहासों से परेशान है तो कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "