Hair conditioner: चीजें जो हेयर कंडीशनर के बारे में पता होना चाहिए

Hair conditioner: हेयर कंडीशनर के बारे में आपको कई बाते पता नहो होनी चाहिए।

बालों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी खआस देखभाल करना जरुरी होता है। क्योंकि त्वचा की तरह बालों का भी ध्यान रखना जरुरी होता है। बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए आपको उसी के मुताबिक शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। हेयर केयर के लिए कंडीशनिंग करना जरुरी होता है। अगर आप हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उससे जुड़ी कुछ बातों के बारे में भी पता होना जरुरी होता है। यह बातें आपको कंडीशनर के फायदे, उसके इस्तेमाल जैसी कई चीजों के बारे में बताते हैं। तो आइए आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं जो कंडीशनर के बारे पता होनी चाहिए। [ये भी पढ़ें: Hair Conditioning: बालों के विकास के लिए शहद और नारियल दूध से बनाए हेयर कंडीशनर]

Hair conditioner: कंडीशनर के बारे में कौन सी चीजें पता होनी चाहिए

कंडीशनर हेयर फॉलिकल्स को हाइड्रेट करता है
बालों के मुताबिक कंडीशनर लें
शैम्पू के बिना भी कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं
ज्यादा कंडीशनर बालों के लिए हानिकारक होता है
कंडीशनर हेयर स्टाइलिंग की तरह भी काम करता है

कंडीशनर हेयर फॉलिकल्स को हाइड्रेट करता है: हेयर कंडीशनर हेयर फॉलिक्स को हाइड्रेट करता है। यह स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अगर आपके बाल दिन-प्रतिदिन शुष्क हो रहे हैं तो आप अपने बालों को कंडीशनर से बालों को धो सकते हैं।

बालों के मुताबिक कंडीशनर लें: हर प्रकार के बालों के लिए हर तरह के कंडीशनर मिलते हैं। अपने बालों के टैक्सचर के मुताबिक कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इनसे आपके बालों को मॉइश्चर प्रदान करने में मदद मिलती है।

शैम्पू के बिना भी कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं: अगर आपको बाल धोने का मन नहीं है तो उसके बिना भी आप कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कंडीशनर का इस्तेमाल गंदे बालों को साफ करने के लिए किया जा सकता है।

ज्यादा कंडीशनर बालों के लिए हानिकारक होता है: बालों की जरुरत के अनुसार उन्हे कंडीशनिंग करना जरुरी होता है। लेकिन ज्यादा मात्रा में कंडीशनर का इस्तेमाल भी आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर कंडीशनर के इस्तेमाल के बाद आपके बाल खराब हो रहे हैं तो उसका इस्तेमाल करना बंद कर दें।

कंडीशनर हेयर स्टाइलिंग की तरह भी काम करता है: हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल स्टाइलिंग प्रोडक्ट की तरह भी किया जा सकता है। थोड़ा सा कंडीशनर बालों पर लगाकर कंघी करके ब्रेड बना लें। उसके कुछ समय बाद बालों को खोल लें। इससे बालों में वेव आ जाती हैं।

[जरुर पढ़ें: Tips for dry hair: रूखे बालों के लिए घर पर कैसे बनाएं कंडीशनर]

बालों को कंडीशनिंग करने के कई फायदे होते हैं। इससे आपके बाल मुलायम बनते हैं। इसलिए इससे जुड़ी कुछ बातों के बारे में पता होना चाहिए।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "