Tips for Better Skin: स्किन को बेहतर बनाने के लिए कौनसी चीजें मदद करती है

Things Will Make Your Skin Better

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कुछ टिप्स अपना सकते हैं।

Tips for Better Skin: त्वचा को खूबसूरत कौन नहीं बनाना चाहता? रोजाना धूल, धूप, गंदगी और प्रदूषण का सामना करते हुए आपकी त्वचा का सौंदर्य खत्म हो जाता है। प्रदूषण के कारण आपकी त्वचा पर मुंहासे, ब्लैकहेड्स, पिग्मेंटेशन आदि जैसी कई समस्याएं पैदा हो जाती है। स्किन को बेहतर बनाने के लिए आप कुछ टिप्स और प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि स्किन को बेहतर बनाने के लिए कौनसी चीजें मदद करती है। [ये भी पढ़ें: Hand scrub: हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए घर पर बनाएं स्क्रब]

Tips for Better Skin: स्किन को बेहतर बनाने के लिए टिप्स

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
  • सोने से पहले योग करें
  • मेडिटेशन करें
  •  सोने से 2 घंटे पहले खाना खाएं

1.पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं- रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा हाइड्रेट बनी रहती है। इससे आपकी त्वचा खूबसूरत दिखाई देती है और आप सुंदर दिखने लगते हैं। इससे मुंहासें, ब्लैकहेड्स जैसी तमाम परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

2. सोने से पहले योग करें- योग करने से शरीर रिलैक्स होता है और आपको नींद अच्छी आती है। बेहतर त्वचा के लिए रात को सोने से पहले रेस्टोरेटिव योग करना लाभकारी होता है।[ये भी पढ़ें:  तैलीय त्वचा से निजात पाने के लिए स्टीम फेशियल करें इस्तेमाल]

3. मेडिटेशन करें-

Things Will Make Your Skin Better
Tips for Better Skin: मेडिटेशन करने से दिल और दिमाग दोनों स्वस्थ बनते हैं.

रोजाना 10 मिनट तक योग करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है। साथ ही इससे तनाव कम होता है और अच्छी नींद आती है ये ही कारण है कि मेडिटेशन करना त्वचा को बेहतर बनाने के लिए लाभकारी होता है।

4. सोने से 2 घंटे पहले खाना खाएं- खाने को पचने के लिए पर्याप्त समय दें। हालांकि कुछ खाद्य पदार्थ रिएक्शन के कारण नींद और त्वचा को खराब कर देते हैं इसलिए सोने से 2-3 घंटे पहले खाना खाएं।

[ये भी पढ़ें: हाथों को मुलायम बनाने के लिए घर पर बनाएं ग्लिसरीन क्रीम]

इन सभी टिप्स का इस्तेमाल करने से त्वचा बेहतर बन सकती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "