बालों को स्वस्थ रखने के लिए नहाते समय रखें कुछ बातों का ध्यान

things to remember during shower for healthy hair

घने और चमकदार बाल सभी को पसंद आते हैं और व्यक्ति की खूबसूरती को भी बढ़ाते हैं। लेकिन जब हमारे बाल अस्वस्थ होकर टूटने और झड़ने लगते हैं, तो हम तरह-तरह के उपायों से बालों स्वस्थ बनाने की कोशिश करते हैं। लेकिन नहाते समय ही कुछ बातों का ध्यान रखकर भी आप अपने बालों को स्वस्थ बना सकते हैं। दरअसल नहाते समय की गई गलतियां हमारे बालों की जड़ों और सिर की त्वचा को नुकसान पहुंचाकर अस्वस्थ बनाती हैं। आइए जानते हैं कि नहाते समय किन बातों का ध्यान रखकर बालों को स्वस्थ बनाया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: मुंहासों को दूर करने के लिए हाइड्रोजन परॉक्साइड का इस्तेमाल कैसे करें]

1.सही तरीके से शैम्पू करें: अक्सर लोग शैम्पू करते समय सिर्फ अपने बालों पर ही लगाते हैं। जबकि धूल-मिट्टी और गंदगी के कण सिर की त्वचा और बालों की जड़ों के पास जमी रहती हैं, जहां पर साफ नहीं होने की वजह से बाल अपना पोषण खोने लगते हैं। इसलिए बालों को स्वस्थ रखने के लिए शैम्पू को बालों की जड़ और सिर की त्वचा पर भी लगाएं।

2.गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें: लोग दिनभर की थकान मिटाने के लिए गर्म पानी से नहाते हैं, लेकिन गर्म पानी आपके बालों पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बालों का जरुरी और प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता, जिसकी वजह से बाल रूखे होकर उलझ जाते हैं और यही आपके बालों के टूटने का कारण बनता है। इसलिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें, उसकी जगह गुनगुना पानी उपयोग कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: नींबू के जूस से अपने बालों का कैसे कलर करें]

3.कंघी ढंग से करें: अधिकतर महिलाओं को बालों को कंघी करने का सही तरीका नहीं पता होता, जिस वजह से बालों की जड़ कमजोर होने लगती हैं और बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए नहाने के बाद बालों के सिरों से जड़ो की तरफ कंघी करें, जिससे जड़ें कमजोर नहीं होती।

4.बालों को सुखाने का तरीका:
things to remember during shower for healthy hairनहाने के बाद बालों को सुखाने के लिए हम सिर पर तोलिये से रगड़ देते हैं, जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और ताकत के इस्तेमाल की वजह से टूट भी जाते हैं। इसलिए बालों को सुखाने के लिए बालों पर तोलिये को हल्के-हल्के हाथों से फिराएं। ये प्रक्रिया थोड़ी लंबी होती है, मगर बालों के लिए फायदेमंद है।

5.नहाने की अवधि: कई बार हम नहाते हुए समय का ध्यान नहीं रखते हैं और काफी समय तक पानी के बीच रहते हैं। लेकिन बालों या सिर की त्वचा को ज्यादा देर तक पानी के संपर्क में रखने पर भी बालों का प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है और बालों का पोषण खो जाता है।

6.ज्यादा शैम्पू का इस्तेमाल ना करें: नहाते समय ज्यादा शैम्पू का इस्तेमाल करने से भी बाल अस्वस्थ बनते हैं। शैम्पू में केमिकल होते हैं, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए अपने बालों की लम्बाई के अनुसार ही शैम्पू की मात्रा का इस्तेमाल करें। [ये भी पढ़ें: बालों के विकास के लिए शिकाकाई का इस्तेमाल कैसे करें]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "