Bikini wax: बिकनी वैक्स कराने से पहले कौन सी बातों का ध्यान रखें

Read in English
Things to know before bikini wax

Bikini wax: बिकनी वैक्स कराने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए। (PC: fabiosa.com)

शरीर से बाल हटाने के लिए महिलाएं वैक्स करवाती हैं। इससे आपकी त्वचा मुलायम लगने लगती है। साथ ही टैनिंग भी दूर हो जाती है। कुछ महिलाएं प्यूबिक एरिया से बाल हटाने के लिए भी वैक्स करवाती हैं जिसे बिकनी वैक्स कहते हैं। इससे प्यूबिक एरिया से बाल हट जाते हैं और त्वचा कोमल बन जाती है। बिकनी वैक्स करवाने से थोड़ा दर्द होता है। वैक्स करवाने से आपकी त्वचा पर छोटे-छोटे बाल नहीं रहते हैं जिससे आपको असहज भी महसूस नहीं होता है। बिकनी वैक्स करवाने से पहले और बाद में भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है। तो आइए आपको उन बातों के बारे में बताते हैं जिनका बिकनी वैक्स कराने से पहले ध्यान रखना चाहिए। [ये भी पढ़ें: बिकनी वैक्स करने के बाद क्या करें]

Bikini wax: बिकनी वैक्स करवाने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

बालों की लंबाई ठीक हो
पीरियड्स के वैक्स ना कराएं
कुछ दिन पहले एक्सफोलिएट करना बंद कर दें
त्वचा संबंधी समस्याओं के बारे में पहले ही बता दें
लालपन के लिए तैयार रहें

बालों की लंबाई ठीक हो: जब आपके बालों की लंबाई एक इंच की चौथाई हो जाए तो बिकनी वैक्स करवाएं। अगर प्यूबिक एरिया के बाल लंबे होते हैं तो वैक्सिंग के दौरान दर्द होता है और अगर छोटे होते हैं तो उन पर सही तरीके से वैक्स लग नहीं पाते हैं और इनग्रोन हेयर रह जाते हैं। इसलिए बालों की लंबाई सही होने पर ही बिकनी वैक्स करवाएं। [ये भी पढ़ें: वैक्सिंग के दर्द को कम करने के लिए उपयोगी टिप्स]

पीरियड्स के वैक्स ना कराएं: आप पीरियड्स के दौरान बिकनी वैक्स करवा सकती हैं लेकिन सलाह दी जाती है कि पीरियड्स के दौरान बिकनी वैक्स ना ही कराएं क्योंकि कई महिलाओं को पीरियड्स के शुरुआती दिनों में पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है। इसलिए बेहतर है कि इन दिनों वैक्सिंग ना कराएं।

कुछ दिन पहले एक्सफोलिएट करना बंद कर दें: त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए एक्सफोलिएट करना जरुरी होता है लेकिन बिकनी वैक्स कराने से कुछ दिन पहले एक्सफोलिएट करना बंद कर दें क्योंकि इससे त्वचा पर जलन हो सकती है। साथ ही वैक्स के बाद यह जलन बढ़ सकती है।

त्वचा संबंधी समस्याओं के बारे में पहले ही बता दें: अगर आपको किसी तरह के स्किन टैग या मस्सा है तो अपने वैक्स करने वाले ट्रेनर को पहले ही बता दें। ताकि वह उसके आस-पास बाल हटाते समय सावधानी बरतें और आपको जलन या सूजन की समस्या ना हो। [ये भी पढ़ें: वैक्सिंग के बाद त्वचा की जलन को कम करने के प्राकृतिक उपाय]

लालपन के लिए तैयार रहें: बिकनी वैक्स करवाने के बाद त्वचा मुलायम नही होती है उसपर थोड़ी देर से लिए बम्प्स और लालपन हो सकता है। जो कुछ समय बाद ठीक हो जाता है। इसलिए परेशान ना हो यह कुछ घंटों बाद ठीक हो जाता है।

[जरुर पढ़ें: बिकनी वैक्स कराने से हो सकते हैं हानिकारक प्रभाव]

बिकनी वैक्स करवा रही हैं तो उससे पहले कुछ बातों के बारे में पता होना जरुरी होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "