सनबर्न को कौन सी चीजें बदतर बना सकती हैं

how sunburn gets worse

सनबर्न(Sunburn) की समस्या को कई चीजें बदतर बना देती हैं। इनसे बचना बेहतर होता है। (Photo Credit: celebritypix.us)

गर्मियों में ना चाहते हुए भी सनबर्न(Sunburn) की समस्या हो जाती है। सूरज की रोशनी में लंबे समय तक रहने की वजह से आपकी त्वचा जल जाती है इसे सनबर्न कहते हैं। इसकी वजह से आपकी त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है साथ ही त्वचा को कई नुकसान पहुंचते हैं। सनबर्न से बचने के लिए लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। मगर इसके बाद भी कई बार सनबर्न(sunburn) की समस्या हो जाती है। सनबर्न की समस्या हो जाने के बाद कुछ चीजें करने की वजह से आपके सनबर्न बदतर हो सकते हैं। इसलिए इन चीजों को करने से बचना ही बेहतर होता है। तो आइए आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं जो सनबर्न को बदतर बना देते हैं। [ये भी पढ़ें: बालों को सनबर्न से बचाने के लिए इन हेयर मास्क का करें प्रयोग]

सनबर्न को बदतर बनाने वाली चीजें

त्वचा पर सिट्रस एसिड(Citrus Acid) लगना
उचित मात्रा में पानी नहीं पीना
हॉट शॉवर(Hot shower)
परफ्यूम( Perfume)

त्वचा पर सिट्रस एसिड(Citrus Acid)लगना: त्वचा पर सिट्रस एसिड लगे हुए होने पर सूरज की रोशनी में निकलने पर फाइटोफोटोडर्माटाइटिस हो सकता है। जिसकी वजह से त्वचा पर छाले, जलन और रैशेज हो सकते हैं। सिट्रस में मौजूद एसिड आपकी त्वचा की बाहरी परत को एक्सफॉलिएट कर सकती है जिसकी वजह से यह पतली हो जाती हैं और सनबर्न की समस्या बदतर हो सकती है। सेब का सिरका कैसे सनबर्न की समस्या ठीक करने में मदद करता है, जानने के लिए क्लिक करें।

उचित मात्रा में पानी नहीं पीना:

how sunburn gets worse
उचित मात्रा में पानी ना पीने की वजह से सनबर्न(sunburn) की समस्या बदतर हो जाती है।

सनबर्न के कारण होने वाली जलन और सूजन की वजह से त्वचा की बाहरी परत से पानी की कमी हो सकती है। जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलित हो जाते हैं। जिसकी वजह से त्वचा पर दर्द, खुजली और जलन हो सकती है।

हॉट शॉवर(Hot shower):

how sunburn get worse
गर्म पानी से नहाने की वजह से त्वचा पर जलन होने लगती है।

जब आपकी त्वचा थोड़ी सी जली होती है तो वह जब ठीक होने वाली होती है तो शुष्क होने लगती है। अगर आपको किसी प्रकार का दर्द नहीं हो रहा है और हॉट शॉवर लेते हैं तो त्वचा से एसेंशियल ऑयल दूर हो जाते हैँ। जिसकी वजह से त्वचा को ठीक करने की प्रक्रिया में ज्यादा समय लगता है।

परफ्यूम: कुछ परफ्यूम में ऐसी सामग्री होती है जि सकती वजह से त्वचा जल सकती है। सनबर्न होने पर इस तरह की सामग्री वाले परफ्यूम का इस्तेमाल करने से त्वचा संवेदनशील हो जाती है जिसकी वजह से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए सनबर्न(Sunburn) होने पर बेहतर है कि परफ्यूम का इस्तेमाल ना ही करें। [ये भी पढ़ें: सनबर्न से निजात पाने के लिए आसान तरीके]

सूरज की रोशनी में त्वचा जल जाने की वजह से जलन, खुजली की समस्या होती है। इसे बदतर ना होने देना ही बेहतर होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "