आई मेकअप लगाकर सोने से होने वाले नुकसान

Read in English
eye makeup can be harmful

Eye Makeup Mistakes: आई मेकअप लगाकर सोना आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है

आकर्षित दिखने के लिए महिलाएं आई मेकअप(Eye Make-up) लगाना पसंद करती हैं। लेकिन यदि आप अत्यधिक आई मेकआप का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी आंखों को कई नुकसान भी हो सकते हैं जैसे- लालीपन और जलन। मेकअप लगाना जितना मुश्किल होता है उतना ही उसे हटाना आसान होता है। लेकिन फिर भी कुछ महिलाएं आलस की वजह से इसे हटाने से बचती हैं और बिना हटाएं ही सो जाती हैं। इस वजह से उनकी आंखों को कई प्रकार के नुकसान भी पहुंचते हैं क्योंकि मेकअप प्रोडक्ट्स में कई केमिकल(Chemical) मौजूद होते हैं जो आंखों को नुकसान पहुंचाते हैं और इंफेक्शन और खुजली का कारण भी बनते हैं। कई महिलाएं ऐसी होती हैं जिन्हें आई मेकअप(Eye Make-up) लगाकर सोने की आदत होती है, जिससे आंखों को नुकसान पहुंचता है। इसलिए हमेशा आई मेकअप को हटाकर सोना चाहिए ताकि जब आप सुबह उठें तो आपको अपना चेहरा फ्रेश लगे और साथ ही आपकी आंखों को भी किसी प्रकार का नुकसान ना पहुंचें। [ये भी पढ़ें: आई मेकअप के दौरान की गई गलतियां पहुंचाती है आँखों को नुकसान]

आई मेकअप(Eye Make-up) नहीं हटाने से क्या होता है:

  • आंखों में जलन
  • पलकों के फॉलिकल्स बंद हो जाना
  • पलकों का टूटना
  • डार्क सर्कल हो जाना
  • आंखों में इंफेक्शन हो जाना

आंखों में जलन:
आई मेकअप लगाकर सोने से आई प्रोडक्ट(Eye-Product) में होने वाले केमिकल आपकी आंखों को रूखा कर देते हैं जिसकी वजह से आंखों में जलन होने लगती है और साथ ही आपकी आंखों में लालीपन भी आ जाता है। इसके अलावा आई मेकअप लगाकर सोने की वजह से आंखों में खुजली भी होने लगती है। इसके अलावा आंखों में होने वाली जलन को कम करने के लिए घरेलू उपायों के बारे में जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

पलकों के फॉलिकल्स(Follicles) बंद हो जाना:

eye makeup can be harmful
Eye makeup mistakes: मस्कारा लगाकर सोने से पलकें टूट सकती हैं

मस्कारा या फिर लाइनर लगाकर सोने से आपकी पलकों के हेयर फॉलिकल्स(Hair Follicles) बंद हो जाते हैं और साथ ही आईलीड का ऑयल ग्लैंड भी बंद हो जाता है जिससे आपको असहजता होने लगती हैं और जो आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाता है।

पलकों का टूटना:
आंखों को सुंदर और पलकों को घना करने के लिए मस्कारा(Mascara) लगाया जाता है। लेकिन कई महिलाएं बिना मस्कारा हटाएं ही सो जाती है जिसकी वजह से उनकी पलके रूखी हो जाती हैं और इस वजह से पलकें टूटने भी लगती हैं।

डार्क सर्कल(Dark Circle) हो जाना:

eye makeup can be harmful
Eye Makeup Mistakes: आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने की संभावना रहती है

आई मेकअप ना सिर्फ आपकी आंखों को सुंदर करता है बल्कि आपकी इसकी वजह से आपको डार्क सर्कल भी हो सकते हैं। मेकअप लगाकर सोने से उनमें पाए जाने वाले केमिकल आंखों के नीचें डार्क सर्कल(Dark Circle) को बढ़ने का कारण बनते हैं।

आंखों में इंफेक्शन(Eye Infection) हो जाना:
आई मेकअप प्रोडक्ट्स में बहुत से केमिकल्स होते हैं जिसे यदि सोने से पहले ना हटाया जा सकें तो आपकी आंखों को इंफेक्शन हो सकता है और आपकी आंखों की रोशनी को प्रभावित कर सकता है।  [ये भी पढ़ें:  आई क्रीम से जुड़ी गलतियां जो आप करते हैं]

आई मेकअप(Eye Makeup) हटाना सोना(Sleep) बहुत आवश्यक होता है क्योंकि यह आपकी आंखों को नुकसान(Harm) पहुंचा सकता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "