Hair Oiling: बालों को तेल लगाते समय क्या करें और क्या ना करें

dos don ts oiling your hair

Hair Oiling: बालों को तेल लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए उनकी देखभाल करना जरुरी होता है। बालों की मजबूत और घना बनाने के लिए उनमें तेल लगाना जरुरी होता है। बालों में तेल लगाने से यह जड़ों से मजबूत बनते हैं। तेल लगाना बालों के साथ स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद होता है। यह स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है। इसके साथ ही स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। बालों में तेल लगाने के लिए आप नारियल, बादाम, सरसों जैसे कई तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों को घना, मजबूत और शाइनी बनाते हैं। बालों को तेल लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरुरी होता है। कुछ बालों का ध्यान रखकर इन्हें स्वस्थ बनाया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि बालों को तेल लगाते समय किन चीजों को करें और किन चीजों को करने से बचना चाहिए। [ये भी पढ़ें: amla hair oil: बालों को सुंदर बनाने के लिए घर पर ही बनाएं आंवला का तेल]

Hair Oiling: बालों में तेल लगाने पर क्या करें और क्या ना करें

क्या करें
स्कैल्प पर ध्यान दें
रोजाना बालों को मसाज करें
क्या ना करें
तेल लगाना ना भूलें
ज्यादा इस्तेमाल ना करें

क्या करें:

स्कैल्प पर ध्यान दें:
तेल लगाते समय स्कैल्प पर ध्यान देना जरुरी होता है। बालों के सिरों की तरह उनकी जड़ें भी महत्वपूर्ण होती हैं। जब आपकी जड़ें मजबूत होती हैं तो बालों की समस्याएं कम होती हैं। इसलिए स्कैल्प को पोषण प्रदान करना जरुरी होता है। स्कैल्प पर नारियल के तेल से मसाज करने से बाल मजबूत होते हैं। तेल स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है।

रोजाना बालों को मसाज करें:
बालों को तेल लगाना एक विकल्प नहीं बल्कि जरुरी समझें। हमेशा अपने बालों को मसाज करें। गर्म तेल से मसाज करने से बालों को पोषण मिलता है तो यह मजबूत भी होते हैं। बालों को मसाज करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मसाज की शुरुआत जड़ों से करनी चाहिए।

क्या ना करें:

तेल लगाना ना भूलें:
बालों को तेल लगाना कभी नहीं भूलना चाहिए। बाल दिन में बाहर जाते हैं जिसकी वजह से धूल-मिट्टी, प्रदूषण के संपर्क में आते हैं। जिसकी वजह से बाल शुष्क और बेजान दिखने लगते हैं। बालों की इन समस्याओं को दूर करने के लिए तेल लगाना जरुरी होता है। इसलिए कभी भी तेल लगाना ना भूलें।

ज्यादा इस्तेमाल ना करें:
किसी भी चीज का अधिक मात्रा में इस्तेमाल हानिकारक होता है। बालों को स्वस्थ बनाने के लिए स्कैल्प पर तेल लगाना जरुरी होता है लेकिन अगर ज्यादा तेल लगाने लगते हैं तो इससे आपको सिर पर भारी महसूस होता है और बाल भी तैलीय दिखने लगते हैं।

[जरुर पढ़ें: बालों को स्वस्थ रखने के लिए हर 10 दिन में तेल लगाना क्यों जरूरी है]

बालों को तेल लगाते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना जरुरी होता है। ताकि बालों के किसी भी तरह की समस्या ना हो।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "