संवेदनशील त्वचा के लिए कुछ गलतियां हो सकती है हानिकारक

Some Mistakes For Sensitive Skin Can Be Harmful

sensitive skin care: संवेदनशील त्वचा की पर्याप्त देखभाल जरुरी होती है।

sensitive skin care: संवेदनशील त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरुरत होती है। किसी भी गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। संवेदनशील त्वचा पर रैशेज, खुजली और जलन की समस्या काफी तेजी से होते हैं इसलिए इसकी देखभाल करना काफी मुश्किल होता है। कुछ गलतियां संवेदनशील त्वचा के लिए बेहद हानिकारक होती है इसलिए इन गलतियों को करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं कि संवेदनशील त्वचा के लिए किन गलतियों को करने से बचना चाहिए। [ये भी पढ़ें: धनिए के इस्तेमाल से अपनी सुंदरता कैसे बढ़ाएं]

sensitive skin care:  संवेदनशील त्वचा है तो ना करें ये गलतियां

  • मेकअप लगाकर सोना
  • बहुत ज्यादा मीठा खाना
  • ज्यादा स्क्रब करना
  • सनस्क्रीन लगाना लगाना
  • ज्यादा फाउंडेशन लगाना

 

1.मेकअप लगाकर सोना-

Some Mistakes For Sensitive Skin Can Be Harmful
sensitive skin care: मेकअप के कारण संवेदनशील त्वचा को नुकसान पहुंचता है

मेकअप प्रोडक्ट्स में हानिकारक केमिकल्स होते हैं। मेकअप करके सोने से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं जिससे ब्रेकआउट, त्वचा पर जलन, त्वचा की रंगत का असमान होने जैसी समस्या पैदा हो जाती है। [ये भी पढ़ें:  Tips for Dark Skin: डार्क स्किन के लिए आसान मेकअप टिप्स]

2.बहुत ज्यादा मीठा खाना-
अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो बहुत ज्यादा मीठा खाना भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है। शुगर के कण कोलेजन से चिपक जाते हैं जिससे त्वचा में सूजन आ सकती है इसलिए बहुत ज्यादा मीठे का सेवन नहीं करना चाहिए।

3.ज्यादा स्क्रब करना-
संवेदनशील त्वचा को छूते समय सावधान रहना चाहिए क्योंकि ज्यादा रगड़ने त्वचा के छिलने और त्वचा में सूजन आने की समस्या हो सकती है। संवेदनशील त्वचा को ज्यादा स्क्रब भी नहीं करना चाहिए, सप्ताह में एक बार स्क्रब करना ही काफी होता है।

4. सनस्क्रीन ना लगाना –
त्वचा पर सनस्क्रीन ना लगाने से टैनिंग तो हो ही जाती है साथ ही संवेदनशील त्वचा पर सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के कारण सनबर्न होने का खतरा ज्यादा रहता है। आपकी त्वचा संवेदनशील है तो रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरुर करें।

5. ज्यादा फाउंडेशन लगाना-
बहुत ज्यादा फाउंडेशन त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देता है जिससे त्वचा पर ब्रेक आउट होने की समस्या पैदा हो जाती है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो हल्का और मॉइश्चराइजर युक्त फांउडेशन का इस्तेमाल करें।

[जरुर पढ़ें: एसेंशियल ऑयल की मदद से दूर करें झुर्रियां]

इन गलतियों को करना आपकी संवेदनशील त्वचा के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "