बालों और त्वचा के लिए लाभदायक है खजूर

Read in English
skin-and-hair-benefits-of-dates

मध्य-पूर्व एशिया में खजूर सर्वाधिक खाया जाने फल है, लेकिन खजूर के स्वास्थ्यवर्धक लाभ को देखते हुए इसे विश्व के हर क्षेत्र में अब बहुतायत मात्रा में प्रयोग में लाया जाता है। खजूर मैग्नीशियम, आयरन आदि तत्वों से भरपूर होता है। वैसे तो खजूर के बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन यह आपकी त्वचा और बालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं खजूर के त्वचा और बालों के लिए स्वास्थ्यवर्धक लाभ।[ये भी पढ़ें: स्कैल्प को स्वस्थ बनाने के लिए ब्राउन शुगर स्क्रब कैसे बनाएं]

1. त्वचा को कोमल बनाता है: विटामिन c से भरपूर खजूर का सेवन करने से ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है। ये त्वचा के मॉश्चर लेवल को बढ़ाता है जिससे  त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा की कोमलता भी बढ़ती है।

2. त्वचा की झुर्रियों को कम करता है:

बढ़ती उम्र के साथ- साथ चेहरे की त्वचा पर ऑक्सीडेटीव स्ट्रेस बढ़ जाता है। जिससे समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। रोजाना खजूर का सेवन करने से इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन C त्वचा की झुर्रियों को कम करते हैं और त्वचा में कसाव लाते हैं।

3. त्वचा संबंधी समस्याओं का समाधान करता है: खजूर विटामिन B का अच्छा स्त्रोत होता है और विटामिन B त्वचा संबंधी कई समस्याओं का निदान करता है। मुहांसों के दाग से और साथ ही स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए भी खजूर खाना फायदेमंद होता है।[ये भी पढ़ें: नींबू के रस की मदद से कैसे हटाएं चेहरे के काले धब्बे]

4. डैमेज स्कीन को रिपेयर करता है: खजूर में पैंटोथैनिक एसिड होता है, ये विटामिन B के समूह का विटामिन है। जो की त्वचा को डैमेज होने से रोकता है और डैमेज कोशिकाओं को फिर से ठीक करता है। इसलिए त्वचा के कटने-फटने और खरोंच लगने पर भी घाव जल्द ही ठीक करने के लिए खजूर का सेवन फायदेमंद होता है।

5. बालों की मजबूती के लिए :

खजूर में फॉलिक एसिड, सल्फर और मैग्नीज पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए खजूर बालों की मजबूती के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दिन भर में सिर्फ 3 खजूर खाने से ही ये बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है और उन्हें लंबे व मजबूत बनाता है।

6. मजबूत और घने बालों के लिए: खजूर का तेल बालों के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसे सिर पर लगा कर मालिश करने से ये बालों को मजबूत, लंबा और घना बनाता है और साथ ही साथ ये स्कैल्प को पोषण देकर बाल झड़ने और डैंड्रफ जैसी परेशानीयों से भी बालों की रक्षा करता है।

7. बालों को चमकदार बनाता है: खजूर में आयरन, विटामिन B होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाता है। इसलिए खजूर का सेवन बालों के लिए लाभप्रद होता है।[ये भी पढ़ें: कुछ आसान टिप्स की मदद से रूखी और बेजान त्वचा से राहत पाएं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "