Tips for silky hair: लंबे और सिल्की बाल पाने के लिए आसान तरीके

Read in English
Easy Ways to Get Silky hair

Tips for silky hair: सिल्की बालों के लिए आसान टिप्स का पालन करें

Tips for silky hair: सुंदर, घने और सिल्की बाल हर कोई चाहता है लेकिन कई ऐसी चीजें होती हैं जिनकी वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं साथ ही झड़ने भी लगते हैं। प्रदूषण, धूल-मिट्टी, खराब दिनचर्या और अस्वस्थ खान-पान की वजह से बालों का स्वास्थ्य प्रभावित होता है और कई समस्याएं बी होने लगती है। प्रदूषण बालों की नमी कम कर देती है जिससे बाल रूखे हो जाते हैं। स्वस्थ, घने और सिल्की बालों के लिए आपको स्वस्थ खान-पान का सेवन करना चाहिए और अपनी दैनिक दिनचर्या में भी बदलाव लाना होगा। इसके अलावा यदि आपको ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए जो आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करें और बालों की समस्या को भी कम करें। इसके अलावा यदि आप धूम्रपान और एल्कोहल का सेवन करते हैं तो उसे भी जल्द से जल्द बंद कर दें। [ये भी पढ़ें: मुलायम बालों के लिए कैसे करें हेयर सीरम का इस्तेमाल]

Tips for silky hair: सिल्की बालों के लिए आसान टिप्स:

  • एलोवेरा
  • गर्म नारियल तेल से मसाज
  • हमेशा ठंडे पानी से बालों को धोएं
  • प्याज का रस
  • स्वस्थ खान-पान

एलोवेरा:

Aleo vera for silky hair
Tips for silky hair: सिल्की बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें

एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होता है जो स्कैल्प को स्वस्थ रखता है और डैमेज्ड सेल्स को रिपेयर भी करता है जिससे बाल स्वस्थ, घने और सिल्की हो जाते हैं। एलोवेरा जेल और पानी को मिक्स करें और स्प्रे बोतल में डाल लें और बालों पर लगाएं। अब धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 3-4 बार करें।  [ये भी पढ़ें: Aloe vera gel for hair: स्वस्थ बालों के लिए कैसे लाभकारी है एलोवेरा]

गर्म नारियल तेल से मसाज:
गर्म नारियल तेल से मसाज करने पर आपके हेयर फॉलिकल्स उत्तेजित हो जाते हैं और बालों के विकास को बूस्ट करते हैं। नारियल तेल से मसाज करने पर तेल आपके स्कैल्प तक जाता हैं और बालों को सिल्की करता है। स्कैल्प में नारियल तेल से 15 मिनट तक मसाज करें और फिर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब गर्म तौलिए से बालों को कवर कर लें फिर थोड़ी देर बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।

हमेशा ठंडे पानी से बालों को धोएं:
ठंडा पानी आपके बालों के क्यूटिकल्स को सील करने में मदद करता है जिससे आपके बाल सिल्की हो जाते हैं। यह आपके बालों को नमी प्रदान करने में भी मदद करता है।

प्याज का रस:

onion juice for silky hair
Tips for silky hair: सिल्की बालों के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल करें

प्याज के रस में सल्फर, विटामिन-सी, फॉलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड होते हैं जो आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और बालों का पोषण प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें बायोटिन होता है जो बालों को सिल्की करता है। प्याज के रस को बालों और स्कैल्प पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें।  [ये भी पढ़ें: प्याज के रस से कैसे दूर करें डैंड्रफ की समस्या]

स्वस्थ खान-पान:
स्वस्थ खान-पान आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करते हैं जिससे आपको बाल स्वस्थ और सिल्की रहते हैं। इसके अलावा कई हरी-सब्जियां और फल ऐसे होते हैं जो बालों को प्रोटीन और हेल्दी फैट प्रदान करते हैं जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं।

[जरूर पढ़ें: Heena for Dandruff: डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल कैसे करें]

स्वस्थ और सिल्की बालों के लिए आपको कुछ आसान टिप्स का पालन करने की जरूरत है। यह आपको बालों को पोषण प्रदान करते हैं और रूखे और बेजान होने से भी बचाते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "