उम्र से पहले बाल सफेद हो जाने की समस्या से कैसे छुटकारा पाएं

Ways To Get Rid Of White Hair

Get Rid Of White Hair: बालों को सफेद होने से बचाने के लिए प्राकृतिक उपाय अपनाएं।

Ways To Get Rid Of White Hair: लंबे, काले और घने बाल हर किसी की पहली पसंद होती है। लेकिन आजकल लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल इसका सबसे बड़ा कारण होती है साथ ही हार्मोन्स में बदलाव भी इसका एक कारण होता है। उम्र से पहले ही बाल सफेद होने के पीछे अनुवांशिकता, थाइरॉइड, मेलेनिन उत्पादन, तनाव और अस्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों का सेवन आदि कई तरह के कारण होते हैं। इन बालों को काला करने के लिए आप कुछ प्राकृतिक उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि उम्र से पहले ही बाल सफेद हो जाने की समस्या से कैसे छुटकारा पाएं। [ये भी पढ़ें: बालों को धोने के लिए कुछ प्राकृतिक पदार्थों का करें प्रयोग]

बाल सफेद हो जाने की समस्या से कैसे छुटकारा पाएं:

  • तेल मालिश
  • बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें
  • मेंहदी
  • धूप से बचें

1. तेल मालिश-

Ways To Get Rid Of White Hair
White Hair: बालों को सफेद होने से बचाने के लिए तेल मालिश करें।

टीन एज़ में लोग बालों का ख्याल कम रखते हैं और तेल मालिश से बचते हैं लेकिन बालों में तेल मालिश करने से स्कैल्प में रक्त संचार बढ़ता है और स्कैल्प स्वस्थ रहती है। इससे बाल भी जल्दी सफेद नहीं होते है इसलिए उम्र से पहले ही बाल सफेद हो जाने की समस्या से कैसे छुटकारा पाने के लिए बालों पर तेल मालिश करें।

2.बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें-

Ways To Get Rid Of White Hair
White Hair: बायोटिन युक्त डाइट का सेवन बालों को काला रखता है।

बायोटिन(biotine) एक ऐसा तत्व होता है जो बालों का प्राकृतिक काला रंग बनाए रखता है। बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे बादाम आदि को अपनी डाइट में शामिल करें जिससे आपके बाल काले होते हैं।

3. मेंहदी- मेंहदी(henna) प्राकृतिक हर्ब होता है जो कि बालों में एक प्राकृतिक रंग देता है जिससे बाल कम उम्र में ही सफेद नहीं होते हैं। बालों को सफेद होने से बचाने के लिए बालों पर मेंहदी लगाएं जिससे आपको सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

4.धूप से रक्षा करें- सूरज की धूप(sun heat) में ज्यादा समय तक रहना समय से पहले बालों के सफेद होने का एक मुख्य कारण होता है। इसी के साथ हेयर ड्रायर आदि का इस्तेमाल करने से पैदा गर्मी के कारण स्कैल्प का pH कम हो जाता है इसलिए बालों को सफेद होने से बचाने के लिए धूप से बचाएं और बालों पर हैट या स्कार्फ लगाएं। [ये भी पढ़ें: ब्यूटी रुटीन में कितने तरह से कर सकते हैं तेल का इस्तेमाल]

इन सभी उपायों की मदद से आप उम्र से पहले ही बाल सफेद हो जाने की समस्या से कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "