hair care tips: दुल्हन बनने वाली है तो कैसे रखें बालों का ख्याल

Simple Steps To Take Care Of Your Hair Before Marriage

शादी करने जा रही हैं तो बालों का रखें ख्याल

hair care tips: दुल्हन बनने वाली हर एक लड़की चाहती है कि वह बेहद खूबसूरत दिखे। अपने स्पेशल दिन पर अगर आप चाहती है कि आपके बाल भी खूबसूरत दिखाई दें और आप हर तरह की हेयर स्टाईल बना सकें तो बालों की भली-भांति देखभाल जरुर करें। अगर आप दुल्हन बनने वाली है तो हेयर केयर के कुछ स्पेशल टिप्स अपना सकती हैं। आइए जानते हैं कि खूबसूरती बरकरार रखने के लिए और बालों को सुंदर बनाने के लिए होने वाली दुल्हन को कौनसे टिप्स अपनाने चाहिए। [ये भी पढ़ें: एलोवेरा की मदद से बाल झड़ने की समस्या को कैसे रोकें]

hair care tips: दुल्हन बनने वाली है तो बालों का ख्याल रखने के लिए किन टिप्स का करें उपयोग

  • घरेलू चीजों का उपयोग करें
  • डीप कंडीशनिंग
  • बालों की समस्या का समाधान करें
  • केमिकल शैंपू ना करें
  • हेयर कलर ना करवाएं

1.घरेलू चीजों का उपयोग करें- बाजार के केमिकल्स की बजाय घरेलू चीजें बालों को सुंदर बनाने के लिए ज्यादा उपयोगी होती है। शादी के 6 महीने पहले ही बालों पर केमिकल का इस्तेमाल एकदम बंद कर दें और सिर्फ घरेलू चीजों का ही इस्तेमाल करें।

2. डीप कंडीशनिंग-

Simple Steps To Take Care Of Your Hair Before Marriage
hair care tips: बालों पर प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें जिससे वे अच्छे दिखते हैं।

अंडे और दही का हेयर मास्क बालों को गहराई से पोषण देता है। सप्ताह में कम से कम एक बार डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क का इस्तेमाल जरुर करें और बालों को धोनें से पहले तेल मालिश जरुर करें।

3. बालों की समस्या का समाधान करें-  बालों में रुखी, डैमेज, बालों के बेजान होने जैसी तमाम समस्याओं को दूर करने पर ध्यान दें। स्कैल्प में प्याज का रस लगाएं जिससे बालों का झड़ना बंद हो और बालों से जुड़ी अन्य समस्याएं कम हो जाएं।

4. केमिकल शैंपू ना करें- बालों को केमिकल शैंपू से धोने की बजाय’रीठा शैंपू’ का इस्तेमाल करें। रीठा शैंपू बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है।

5. हेयर कलर ना करवाएं– बालों को सुरक्षित और मजबूत बनाए रखने के लिए बालों पर कलर ना करवाएं। बालों पर कलर करवाने की बजाय मेंहदी लगाएं जिससे बालों पर नेचुरल कलर आए।

[जरुर पढ़ें: घर पर ही एलोवेरा जेल मॉइश्चराइजर कैसे बनाएं]

इस टिप्स की मदद से आप शादी से पहले अपने बालों को खूबसूरत बना सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "