Eyes Makeup Tips: संवेदनशील आंखों के लिए आसान मेकअप टिप्स

makeup tips for sensitive eyes

Makeup tips: संवेदनशील आंखों पर मेकअप करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

जिन महिलाओं की आंखें संवेदनशील होती है उन्हें अक्सर आंखों में खुजली और जलन की समस्या रहती है। जिसकी वजह से रोजाना काम करने में भी दिक्कत होने लगती है। इन आंखों पर मेकअप लगाना आसान नहीं होता है। अगर आंखों पर सही तरीके से मेकअप ना लगाया जाए तो आंखों में लालपन, जलन और खुजली की समस्या हो सकती है। इस वजह से आंखों से आंसू आने लगते हैं और आपका मेकअप खराब हो सकता है। इसलिए मेकअप करते समय आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना जरुरी होता है। तो आइए आपको संवेदनशील आंखों के लिए मेकअप टिप्स के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Bright makeup ideas: मेकअप से अपने लुक को बेहतर बनाने के लिए आसान टिप्स]

Eyes Makeup Tips: संवेदनशील आंखों के लिए मेकअप टिप्स

ब्रश को साफ करें
क्रीमी शैडो का इस्तेमाल करें
आंख के अंदर की तरफ कुछ ना लगाएं
मस्कारा ना लगाएं
हमेशा मेकअप साफ करें

ब्रश को साफ करें: अगर आपकी आंखे संवेदनशील हैं तो मेकअप ब्रश को रोजाना साफ करना चाहिए। क्योंकि ब्रश में गंदगी एकत्रित हो जाती है जिसका बिना साफ करे इस्तेमाल करने से आंखों में इंफेक्शन हो सकता है। ब्रश को शैम्पू का तौलिये से साफ करें।

क्रीमी शैडो का इस्तेमाल करें: जिन महिलाओं की आंखें संवेदनशील होती है उन्हें पाउडर आई शैडो का इस्तेमाल करने में दिक्कत होती है। पाउडर की जगह क्रीमी शैडो का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही शिमर वाले आईशैडो का इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि इससे आंखों में जलन हो सकती है।

आंख के अंदर की तरफ कुछ ना लगाएं: कई महिलाएं आंख के अंदर की तरफ काजल का इस्तेमाल करती हैं। इससे आंखे बड़ी दिखती है। मगर संवेदनशील आंख होने की वजह से आंख की अंदर की तरफ काजल ना लगाएं। इससे आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है।

मस्कारा ना लगाएं: पलकों को बड़ा दिखाने के लिए मस्कारा का इस्तेमाल ना करें। मस्कारा में फाइबर होता है जिसकी वजह से आपकी आंखों में जलन हो सकती है।

हमेशा मेकअप साफ करें: आलस की वजह से कई महिलाएं बिना मेकअप उतारे ही सो जाती हैं। लेकिन अगर आपकी आंखें संवेदनशील है तो आपको बिना मेकअप उतारे नहीं सोना चाहिए। हमेशा माइल्ड क्लिंजर की मदद से आंखों से मेकअप हटाएं।

[जरुर पढ़ें: Eye makeup: कॉन्टैक्ट लेंस पहनने पर कौन से मेकअप टिप्स का पालन करें]

संवेदनशील आंखों का खास ख्याल रखना जरुरी होता है। इसलिए मेकअप करते समय भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "