Homemade moisturizer: शुष्क त्वचा के लिए घर पर ही कैसे बनाएं मॉइश्चराइजर

moisturizer for dry skin: शुष्क त्वचा के लिए घर में ही बनाएं मॉइश्चराइजर।

त्वचा के शुष्क होने की वजह से आपको त्वचा पर खिंचाव महसूस होता है। त्वचा के शुष्क होने के पीछे कई कारण होते हैं। त्वचा के शुष्क होने की समस्या को कुछ तरीकों की मदद से दूर भी किया जा सकता है। त्वचा के शुष्कपन को दूर करने के लिए आपको मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे त्वचा पर नमी बनी रहती है और आपको खिंचाव महसूस नहीं होता है। बाजार में कई तरह के मॉइश्चराइजर आते हैं जो शुष्क त्वचा को ठीक करने में मदद कर सकते हैं मगर उनमें केमिकल होने की वजह से वह हर व्यक्ति को सूट करे ऐसा जरुरी नहीं होता है। केमिकल वाले मॉइश्चराइजर से बचने के लिए आप घर में ही मॉइश्चराइजर बना सकते हैं। इनमें कोई केमिकल भी नहीं होते हैं और आपको त्वचा को नुकसान भी नहीं होता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे घर पर ही शुष्क त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर कैसे बनाएं। [ये भी पढ़ें: Dry skin: घर पर ही एलोवेरा जेल मॉइश्चराइजर कैसे बनाएं]

Homemade moisturizer: शुष्क त्वचा के लिए घर पर बनाए मॉइश्चराइजर

एलोवेरा मॉइश्चराइजर
शहद और ग्लिसरीन
बीवैक्स मॉइश्चराइजर

एलोवेरा मॉइश्चराइजर: एलोवेरा त्वचा से सूजन कम करके उसे आराम पहुंचाने में मदद करती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले 12 चम्मच बीवैक्स, एक चौथाई कप नारियल का तेल और एक चौथाई कप बादाम के तेल को पिघला लें। अब अस ऑयल को ठंडा होने दें। इसमें 10 बूंदे एसेंशियल ऑयल की और 1 कप एलोवेरा जेल मिलाकर ब्लेंड करें। इस पेस्ट को रेफ्रिजिरेटर में जमा करके रख दें। आपका मॉइश्चराइजर तैयार है।

शहद और ग्लिसरीन: शहद और ग्लिसरीन त्वचा को मॉइश्चर प्रदान करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें नींबू मिलाने से त्वचा में निखार आता है। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच ग्लिसरीन, 1 चम्मच नींब का रस और 2 चम्मच ग्रीन टी को अच्छी तरह से मिला लें। इस मिक्सचर से त्वचा पर थोड़ी देर के लिए मसाज करें। इसे रातभर के लिए लगे रहने दें। अगले दिन सुबह चेहरे को धो लें।

बीवैक्स मॉइश्चराइजर: बीवैक्स और ऑलिव ऑयल त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इसे बनाने के लिए डबल बॉयलर में एक चौथाई कप बीवैक्स पिघला लें। पिघल जाने के बाद इसे ठंडा करने के लिए दूसरे बर्तन में डालकर इसमें आधा कप नारियल का तेल और आधा कप ऑलिव ऑयल डालकर फैंट लें। अब इसमें 10 बूंदें एसेंशियल ऑयल की मिलाकर एक बार दोबारा फैंट लें।

[जरुर पढ़ें: Natural Moisturizer: त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए किचन में पाए जाने वाले मॉइश्चराइजर]

शुष्क त्वचा को ठीक करने के लिए घर पर ही आसानी से मॉइश्चराइजर बनाए जा सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "