Skin-care Products: संकेत जो बताते हैं आप स्किन केयर प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल कर रही हैं

Read in English
Signs You Are Overdoing It With Skincare

Skin-care Products: स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अधिक ना करें

Skin-care Products: त्वचा को लेकर लोग हमेशा चिंतित रहते हैं और देखभाल करते हैं। खूबसूरत और निखरी त्वचा के लिए लोग बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें कई हार्श केमिकल मौजूद होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इन केमिकल्स की वजह से त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं जैसे- मुंहासे, काले धब्बे, डार्क सर्कल और पिंपल्स। कई लोग अधिक अधिक स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि इसके कारण उनकी त्वचा पर रिंकल्स और उम्र बढ़ने के कई लक्षण भी दिखने लगते हैं। ऐसे में आपको इस बात से अवगत होना चाहिए कि स्किन केयर प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल करने से आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ताकि आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और हेल्दी रख सकें। [ये भी पढ़ें: Oily hair: बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए ग्रीन टी हेयर मास्क]

Skin-care Products: अधिक स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल क्यों हानिकारक होता है

  • त्वचा में रूखापन आ जाना
  • रैशेज हो जाना
  • त्वचा में जलन होने लगना
  • मुंहासे आने लगना
  • त्वचा में कोई सुधार ना होना

त्वचा में रूखापन आ जाना:

unnecessary skin care products
Skin-care Products: अधिक स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल त्वचा को रूखा करता है

स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपका त्वचा प्राकृतिक तेल को नष्ट कर देता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा में रूखापन आ जाता है। साथ ही उन स्किन केयर प्रोडक्ट्स में रेंटिनॉल्स और हाईड्रॉक्सी एसिड होता है जो त्वचा को रूखा बनाते हैं।

रैशेज हो जाना:
स्किन केयर प्रोडक्ट्स में एक्रिलेट्स, फ्रेग्नेंस और प्रीजरवेटिव होते हैं जो त्वचा में लालीपन पैदा कर देते हैं और खुजली और रैशेज में रैशेज की समस्या को भी बढ़ाते हैं। इसलिए इन प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल ना करें।

त्वचा में जलन होने लगना:
लोग त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और उनमें मौजूद केमिकल और तत्व त्वचा में जलन और सूजन पैदा करते हैं।

मुंहासे आने लगना:

Skin-care Products: अधिक स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल मुंहासों को बढ़ाता है

मुंहासों की समस्या आम होती है लेकिन यदि आप अधिक ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो उनमें मौजूद एसिड और रेटिनॉल त्वचा संबंधी समस्या जैसे- पिंपल्स और मुंहासों को बढ़ा देते हैं जिसकी वजह से दर्द महसूस होने लगती है।

त्वचा में कोई सुधार ना होना:
लोगों को लगता है कि अधिक ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना त्वचा में निखार लाता है और खूबसूरत बनाता है और साथ ही त्वचा के टेक्सचर में भी सुधार लाता है, लेकिन ऐसा नहीं है बल्कि इनके इस्तेमाल से त्वचा की समस्या और बढ़ जाती है। [ये भी पढ़ें: Glycerin Hacks: आम समस्याओं को सुलझाने के लिए ग्लिसरीन हैक्स]

अधिक ब्यूटी केयर का इस्तेमाल त्वचा में निखार लाने के बजाय, त्वचा में कई समस्या को बढ़ावा देता है। इसलिए आप कम से कम इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "