Face Mask for Dry Skin: रुखी त्वचा के लिए चंदन और दही फेस मास्क

Read in English
best face mask for dry and dull skin

Dry Skin: स्वस्थ आहार ना लेने या त्वचा की गलत देखभाल करने से त्वचा रुखी और बेजान हो सकती है।

Face Mask for Dry Skin: सही मॉइश्चर का इस्तेमाल ना करने, स्वस्थ आहार ना लेने, त्वचा की गलत देखभाल करने, प्रदूषण, धूम्रपान, तनाव, पर्याप्त नींद ना लेना और धूप की मार आदि ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से आपकी त्वचा रुखी और बेजान होने लगती है। इसके अलावा सही मात्रा में पानी नहीं पीने से भी त्वचा शुष्क हो जाती है। त्वचा जब रुखी होती है तो त्वचा में खुजली होना आम होता है। ऐसे में स्किन इरिटेशन और रेडनेस आदि समस्याएं भी हो सकती हैं। रुखी और बेजान त्वचा को फिर से स्वस्थ और ग्लोइंग बनाने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन ये प्रोडक्ट्स आपकी जेब पर भारी पड़ते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से रुखी त्वचा से निजात पाएं। चंदन और दही से बना फेस मास्क रुखी त्वचा के उपचार के लिए प्रभावी है। आइए जानते हैं कि आप घर पर चंदन और दही से कैसे फेस मास्क बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करना है। [ये भी पढ़ें: चंदन के तेल के सौंदर्य लाभ]

Face Mask for Dry Skin: चंदन और दही से कैसे बनाएं फेस मास्क

  • फेस मास्क के लिए आपको चाहिए
  • फेस मास्क बनाने का तरीका
  • फेस मास्क कैसे लगाएं
  • चंदन और दही फेस मास्क कैसे रुखी त्वचा के लिए फायदेमंद है

फेस मास्क के लिए आपको चाहिए

  • एक चम्मच चंदन पाउडर
  • एक चम्मच दही
  • एक चम्मच शहद

फेस मास्क बनाने का तरीका

फेस मास्क कैसे लगाएं

  • फेस मास्क तैयार करने के बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन पर समान रुप से लगाएं।
  • फेस मास्क को चेहरे पर 30 मिनट के लिए छोड़ दें ताकि आपकी त्वचा इसे सोख लें।
  • इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।
  • इस फेस मास्क को सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल करें।

चंदन और दही फेस मास्क कैसे रुखी त्वचा के लिए फायदेमंद है

sandalwood powder and curd face mask
Dry Skin: चंदन और दही के गुण रुखी त्वचा से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

चंदन में बहुत सारे औषधीय और सौंदर्यवर्धक गुण होते हैं। आजकल अधिकतर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में चंदन एक मुख्य सामग्री के रुप में होता है जैसे साबुन, परफ्यूम्स आदि। चंदन पाउडर में सूदिंग प्रोपर्टीज होती हैं जो रुखी त्वचा को सही करने में मदद करती हैं। दूसरी ओर, दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं साथ ही इसके विटामिन डी और प्रोटीन त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करते हैं। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड अच्छा एक्सफोलिएटर है जो मृत कोशिकाओं को हटाता है और बेजान त्वचा की चमक को लौटाने में मदद करता है। इन दोनों सामग्रियों का एक साथ इस्तेमाल करने से आपको रुखी और बेजान त्वचा से छुटकारा मिलता है।

[जरुर पढ़ें: धूम्रपान आपकी त्वचा की खूबसूरती को कैसे प्रभावित करता है]

इस तरीके से आप चंदन और दही से फेस मास्क बनाकर रुखी और बेजान त्वचा से निजात पा सकते हैं। इस आर्टिकल को आप इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "