Side effects of petroleum jelly: पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए

Read in English
why you should not use petroleum jelly

Petroleum jelly: समस्याओं से बचने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल ना करें।

पेट्रोलियम जेली मिनरल ऑयल और वैक्स का मिश्रण होती है। इसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल लोग त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में करते हैं। शुष्क त्वचा, त्वचा पर रैशेज और अल्सर जैसी कई समस्याओं को दूर करने के लिए लोग पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जिस तरह से किसी चीज के फायदे होते हैं ठीक उसी तरह से उसके कुछ नुकसान भी होते हैं। इसलिए पेट्रोलियम जेली के इस्तेमाल से बचना चाहिए। तो आइए आपको कुछ कारणों के बारे में बताते हैं जिसकी वजह से पेट्रोलियम जेली के इस्तेमाल से बचना चाहिए। [ये भी पढ़ें: पैट्रोलियम जेली के अनेकों उपयोग जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे]

Side effects of Petroleum jelly: पेट्रोलियम जेली के इस्तेमाल से क्यों बचें

यह त्वचा को पोषण नहीं पहुंचाता है
रोमछिद्रों को बंद करती है
इंफेक्शन
एलर्जी
त्वचा के नजदीक बैरियर बनाता है

यह त्वचा को पोषण नहीं पहुंचाता है:

side effects of petroleum jelly
Uses of petroleum jelly: पेट्रोलियम जेली से त्वचा को पोषण नहीं मिलता है।

पेट्रोलियम जेली को औषधी की तरह माना जाता है लेकिन यह त्वचा को पोषक तत्व प्रदान नहीं करती है। पेट्रोलियम जेली में किसी तरह के औषधीय गुण नहीं होते हैं। अगर आपकी त्वचा साफ नहीं होती है तो आप कितनी भी पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर लें त्वचा शुष्क हो जाती है। अगर आप रोजाना पेट्रोलियम जेली का रोज इस्तेमाल करते हैं तो इससे त्वचा से नेचुरल मॉइश्चर का उत्पादन बंद हो जाता है।

रोमछिद्रों को बंद करती है: कई लोगों के पेट्रोलियम जेली के इस्तेमाल करने से मुंहासों की समस्या हो जाती है। पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा को साफ कर लें उसके बाद ही पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें नहीं तो मुंहासों की समस्या हो जाती है। [ये भी पढ़ें: सुंदरता को बढ़ाने में कैसे काम आती है पेट्रोलियम जैली]

इंफेक्शन: पेट्रोलियम जेली के इस्तेमाल से पहले त्वचा को साफ करके ना सुखाने की वजह से फंगल या बैक्टीरियल इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है।

एलर्जी:

uses of petroleum jelly
Petroleum jelly: पेट्रोलियम जेली से त्वचा को कई समस्याएं हो जाती हैं।

कुछ लोग बहुत संवेदनशील होते हैं जिसकी वजह से उन्हें बहुत जल्दी एलर्जी हो जाती है। अगर वह पेट्रोलियम जेली से बने प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो हमेशा ध्यान रखें कि उससे उन्हें जलन या रिएक्शन ना हो।

त्वचा के नजदीक बैरियर बनाता है: पेट्रोलियम जेली त्वचा को शुष्क होने से बचाता है लेकिन यह गाढ़ा जेल त्वचा पर बेरियर बना देता है जिसकी वजह से मॉइश्चर त्वचा की बाहरी चीजों से सुरक्षा नहीं कर पाता है।

[जरुर पढ़ें: पेट्रोलियम जेली की मदद से किए जाने वाले ब्यूटी हैक्स]

पेट्रोलियम जेली का ज्यादा इस्तेमाल करना भी ठीक नहीं होता है। इसलिए इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) मे भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "