एक ही जगह पर बार-बार मुंहासे होना क्या इशारा करता है

Reasons Why You Keep Getting Pimples at the Same Spot

बार- बार चेहरे पर एक ही जगह मुंहासे आ जाना एक बड़ी समस्या है, लेकिन एक ही जगह पर बार-बार मुंहासे आने से हमारे शरीर में किसी दोष की निशानी हो सकती है। ये मुंहासे आपके चेहरे और शरीर दोनों पर ही आ सकते हैं और एक ही जगह पर बार-बार मुंहासे आना इस बात का इशारा है कि हमारे शरीर में हार्मोनस का बैलेंस सही नहीं है। आयुर्वेद के अनुसार मानव शरीर मे वात्त, पित्त और कफ त्रिदोष होते हैं जिनका बैलेंस बिगड़ने के कारण ये एक ही जगह पर बार-बार मुंहासे पैदा हो जाते हैं। तो यहां आप जानिए आखिर क्यों है ये मुंहासे चिंता का सबब।[ ये भी पढ़ें: सिर से लेकर पैर तक ख़ूबसूरत बनाए केला, जानें कैसे]

1. वात्त:

Reasons Why You Keep Getting Pimples at the Same Spotब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स वात्त से संबंधित मुंहासे हैं, जो की प्रायः नाक या उसके आसपास गाल के ऊपर या आंखों के पास होते हैं। ये प्रायः तनाव और डिहाइड्रेशन की वजह से हो सकते हैं। इन मुंहासों से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं साथ ही योग और मेडिटेशन कर तनाव को कम करने का प्रयास करें।

क्या खाएं:  नारियल का पानी, एवोकाडो, मीठे फल, चेरी और संतरा।
क्या ना खाएं: सूखे मेवे, सेब, आलू, टमाटर और मटर आदि।

2. पित्त :
आमतौर पर पित्त के दोष से सबसे ज्यादा मुंहासे होते हैं, ये लाल रंग के मुंहासे प्रायः चेहरे और माथे पर पाए जाते हैं। ये मुंहासे शरीर में गर्मी होने की वजह से होते हैं इसलिए अधिक से अधिक रसीले फले खाएं और मसालेदार खाने से दूर रहें।

क्या खाएं: एलोवेरा जूस में एक चम्मच हल्दी डालकर रोज सुबह पियें, साथ ही आप चाहें तो जीरा, धनिया और सौंफ को पानी में डालकर उनकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं। [ ये भी पढ़ें: खूबसूरत और दमकती त्वचा के लिए घर पर बने ये स्क्रब आएंगे काम]

क्या ना खाएं: पित्त का दोष होने पर टमाटर, लहसुन, खट्टे फल, केला और मसालेदार खाना खाने से बचें।

3. कफ: चेहरे के टी जोन पर अगर बार बार मुंहासे आते हैं तो ये कफ दोष हो सकता है। इस तरह के मुंहासे आमतौर पर दर्द करते हैं और पस से भरे हुए होते हैं। इनसे बचने के लिए सुबह जल्दी उठकर गर्म पानी पिना चाहिए और शरीर को डिटॉक्स करने वाले पेय जैसे अदरक की चाय आदि पीने चाहिए।

क्या खाएं: गर्म पानी पिएं, ये पानी कमरे के तापमान से कम तापमान का नहीं होना चाहिए, साथ ही अदरक की चाय, शहद और गर्म पानी का लगातार इस्तेमाल करें, सूखे मेवे, अनार, क्रेन बैरीज और बासमती चावल का सेवन करें।

क्या ना खाएं: नारियल, खजूर, अनानास और डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन से बचना चाहिए। [ये भी पढ़ें: उपाय जो आपको सूखी पलकों से दिलाएंगे निजात]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "