Quick-fixes for makeup:मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से होने वाली गलतियों को ठीक करने के तरीके

Read in English
ways to fixes makeup mishaps

Makeup fixes: कुछ तरीकों की मदद से खराब मेकअप को ठीक किया जा सकता है।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए महिलाएं मेकअप करती हैं। मेकअप आपके लुक को बेहतर बनाने के साथ आपकी सुंदरता में चार चांद लगा देता है। मगर इसके लिए आपको सही तरीके से मेकअप करना आना जरुरी होता है। अगर आप सही तरीके से मेकअप नहीं करती हैं तो इससे आपका चेहरा खराब भी लग सकता है। कई बार मेकअप करते समय यह फैल जाता है जिसे ठीक करके शर्मिंदा होने से बचा जा सकता है। मेकअप के दौरान प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से होने वाली गलतियों को कुछ तरीकों की मदद से ठीक किया जा सकता है। तो आइए आपको इन तरीकों के बारे में बताते हैं जिससे तुरंत मेकअप ठीक कर सकें। [ये भी पढ़ें: फांउडेशन लगाते समय की गई गलतियां मेकअप खराब कर सकती हैं]

Quick-fixes for makeup: मेकअप ठीक करने के आसान तरीके

दांतों पर लिप्स्टिक लग जाना
ज्यादा पाउडर लग जाना
रुज ज्यादा लगा लेना
मस्कारा फैल जाना
आंखों पर ज्यादा मेकअप

दांतों पर लिप्स्टिक लग जाना: ब्राइट कलर की लिप्स्टिक आपके लुक को बेहतर बना देती हैं। लेकिन कई बार यह कलर आपके दांतों पर लग जाता है जिसकी वजह से कई बार आप शर्मिंदा हो सकती हैं। इसे ठईक करने के लिए सॉफ्ट टिशू पर होठों को प्रेस करें उसके बाद दांतों पर बहुत थोड़ी सी पेट्रोलियम जैली लगाएं। इससे दांतों से कलर हट जाता है।

ज्यादा पाउडर लग जाना: कई बार मेकअप करते समय आप ज्यादा पाउडर लगा लेती हैं तो इसे ठीक करने के लिए उसे साफ करने की कोशिश ना करें क्योंकि इससे पाउडर फैलता जाता है। इसके लिए साफ करने से पहले 10 मिनट रुक जाएं। आपकी त्वचा के नेचुरल ऑयल अपने आप अतिरिक्त पाउडर को अवशोषित कर लेते हैं। अगर इसके बाद भी चेहरे पर ज्यादा पाउडर लगे तो टिशू और फेस मिस्ट की मदद से चेहरे को साप कर लें।

रुज ज्यादा लगा लेना: गाल को गुलाबी करने के चक्कर में महिलाएं कई बार ज्यादा रुज लगा बैठती हैं। तो परेशान होने की जरुरत नहीं है अगर आपने पाउडर वाला रुज लगाया है तो उसे ब्रश और पाउडर लगाकर साफ कर लें। अगर क्रीम बेस्ड रुज है तो स्पॉंज पर हल्का सा फाउंडेशन लगाकर कलर को कम कर लें।

मस्कारा फैल जाना: सभी महिलाओं की पलकें बड़ी नहीं होती हैं। जिसकी वजह से वह मस्कारा लगाती हैं ताकि उसकी पलकें बड़ी दिखें। मस्कारा लगाने के बाद पलके ऊपर करने से यह अक्सर फैल जाता है। इस दौरान मस्कारा लगाने के बाद पलकों को नीचे ही रखते हुए बेबी वाइप्स से साफ करके धीरे-धीरे आंखें खोलें। इससे अतिरिक्त मस्कारा हट जाता है। इसके साथ ही पलकों के किनारों पर अंगुलियों की मदद से पेट्रोलियम जैली लगाएं। इससे पलकों का रंग गहरा दिखता है।

आंखों पर ज्यादा मेकअप: आंखों पर मेकअप करने से आपकी चेहरे की सुंदरता बढ़ जाती है। आजकल स्मोकी आइस मेकअप ट्रेंड में है। स्मोकी आई के दौरान इसे अच्छी तरह ब्लेंड कर लें नहीं तो यह फैल जाता है और भद्दा दिखता है।

[जरुर पढ़ें: Bright makeup ideas: मेकअप से अपने लुक को बेहतर बनाने के लिए आसान टिप्स]

मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते दौरान होने वाली गलतियों को कुछ तरीकों की मदद से ठीक किया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "