Tips For Oily Skin: तैलीय त्वचा के लिए फेयरनेस टिप्स

Fairness beauty tips for oily skin

Tips For Oily Skin: तैलीय त्वचा में कैसे निखार लाएं

Tips For Oily Skin: स्वस्थ और हेल्दी त्वचा हर कोई चाहता है, लेकिन कई लोगों की त्वचा तैलीय होती है। तैलीय त्वचा वाले लोगों को अधिक मुंहासें, पिंपल्स और दाग-धब्बे की समस्या होती है। जिन लोगों की त्वचा तैलीय होती है उनके टी-ज़ोन के पास अधिक तेल मौजूद होता है। तैलीय त्वचा वाले लोगों को ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी अधिक होते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें मौजूद केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में कुछ आसान फेयरनेस टिप्स होते हैं जिनकी मदद से त्वचा के अतिरिक्त तेल को कम किया जा सकता है और निखार लाया जा सकता है। ये टिप्स त्वचा को स्वस्थ तरीके से निखारने में मदद करता है और त्वचा की समस्याओं को भी कम करता है। [ये भी पढ़ें: Oily Skin Mistakes: तैलीय त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाली गलतियां]

Tips For Oily Skin: फेयरनेस टिप्स जो त्वचा के अतिरिक्त तेल को कम करते हैं

  • चेहरे को साफ करें
  • पर्याप्त पानी पिएं
  • सादे नमक से एक्सफोलिएट करें
  • त्वचा को यूवी रेज से बचाएं
  • रोजाना मॉइश्चराइज करें

चेहरे को साफ करें:

Tips to Make Oily Skin Glow
Tips For Oily Skin: तैलीय त्वचा को क्लिंज करें

रोजाना सोने से पहले और सुबह उठने के बाद हल्के गुनगुने पानी या ठंडे पानी से चेहरे को धोएं। यह आपको पोर्स को बंद कर देता है। ठंडा पानी त्वचा को टोन करता है और फ्रेश लुक प्रदान करता है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी कम करता है।

पर्याप्त पानी पिएं:
पानी त्वचा और शरीर को हाईड्रेटेड रखता है और तैलीय त्वचा का हाईड्रेटेड रहना आवश्यक होता है। इसलिए रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी का सेवन जरूर करें क्योंकि यह त्वचा के टॉक्सिंस को भी फ्लश कर देता है और निखार लाता है।

सादे नमक से एक्सफोलिएट करें:
त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सादा नमक बहुत आवश्यक होता है। हल्के गुनगुने पानी से नमक मिलाएं और उससे त्वचा को मसाज करें। सादे नमक में विटानिन और मिनरल मौजूद होता है जो तैलीय त्वचा के लिए लाभकारी होता है।

त्वचा को यूवी रेज से बचाएं:
धूप में जानें से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें ताकि यूवी रेज त्वचा को प्रभावित ना कर सकें। ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जिनमें एसपीएफ 30 या उससे ज्यादा हो।

रोजाना मॉइश्चराइज करें:
तैलीय त्वचा को मॉइश्चराइजेशन की आवश्यकता होती है। मॉइश्चराइजर त्वचा को स्वस्थ रखता है और त्वचा में सीबम के उत्पादन को भी कम करता है और मुलायम बनाता है। मॉइश्चराइजर में इमलसिफायर होता है जो त्वचा के तेल को बनने से रोक देता है। [ये भी पढ़ें: Homemade Cleansers: तैलीय त्वचा के लिए घर पर कैसे बनाएं क्लिंजर]

तैलीय त्वचा वाले लोगों को अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि उन्हें पिंपल्स और मुंहासों की समस्या अधिक होती है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "