कद्दू से बने फेस पैक से पाएं निखरी त्वचा

Read in English
pumpkin face pack for glowing skin

कई फलों और सब्जियों का इस्तेमाल फेस मास्क बनाने में किया जाता है। लोग पपीते, खीरे का इस्तेमाल करते हैं पर क्या आपने कद्दू का इस्तेमाल करके निखरी त्वचा पाई है? यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन कद्दू का इस्तेमाल हर प्रकार की त्वचा में निखार लाने के लिए किया जाता है। कद्दू में उच्च मात्रा में पोटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कॉपर, विटामिन ए,ई, सी, बी-6 और नियासिन होता है जो त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं। कद्दू में मौजूद एक्सफॉलिएटिंग गुण त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाने में मदद करते हैं। साथ ही यह त्वचा की रंगत और फाइन लाइन्स को हटाने में मदद करता है। तो आइए आपको इन फेस पैक के बारे में बताते हैं जो कद्दू से बनाए जा सकते हैं। साथ ही उनके साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं। [ये भी पढ़ें: गलतियां जो आपको आईब्रो की शेप बनाते वक्त नहीं करनी चाहिए]

कद्दू और नींबू का रस: नींबू में उच्च मात्रा में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड होता है जो नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है और दाग-धब्बे कम करके त्वचा में निखार लाता है।

आवश्यक सामग्री
1 चम्मच कद्दू का गूदा
कुछ बूंदे नींबू का रस
2-3 विटामिन ई कैप्सूल

तरीका
एक बाउल में कद्दू का गूदा और नींबू का रस अच्छी तरह मिला लें। अब 2-3 विटामिन ई के कैप्सूल को तोड़कर पेस्ट में शामिल करें। अब इसे चेहरे पर 15-20 मिनट लगे रहने दें। फेस पैक लगाते समय ध्यान रखें कि पहले चेहरे को धो लें। 15 मिनट बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। [ये भी पढ़ें: त्वचा में तुरंत निखार लाने के लिए अपनाएं टिप्स]

कद्दू और बेसन: बेसन त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है साथ ही इसके कई सौंदर्य लाभ भी होते हैं। बेसन त्वचा को एक्सफॉलिएट करके मृत कोशिकाएं हटाने में मदद करता है। साथ ही त्वचा को निखारता है।

आवश्यक सामग्री
1 चम्मच कद्दू का गूदा
2 चम्मच बेसन

तरीका
एक चम्मच कद्दू के गूदे में 2 चम्मच बेसन अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस मास्क को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में 1 बार लगाएं।

कद्दू, शहद, दूध और दालचीनी पाउडर: दालचीनी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है। यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके त्वचा में ऑक्सीजन के फ्लो को बढ़ाती है।

आवश्यक सामग्री
2 चम्मच कद्दू का गूदा
1 चम्मच शहद
1 चम्मच दूध
1 चम्मच दालचीनी पाउडर

तरीका
एक बॉउल में सारी सामग्री को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस मास्क को 20 मिनट चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

कद्दू, शहद और दूध: कच्चा दूध तुरंत त्वचा की रंगत सुधारने में मदद करता है। कच्चे दूध में प्रोटीन, मिनरल और लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा की रंगत सुधारने में मदद करता है।

आवश्यक सामग्री
2 चम्मच कद्दू का गूदा
आधा छोटा चम्मच शहद
आधा छोटा चम्मच कच्चा दूध

तरीका
एक बाउल में कद्दू के गूदे, शहद और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इसे हफ्ते में 2-3 बार लगाएं। [ये भी पढ़ें: वैक्सिंग के दर्द को कम करने के लिए उपयोगी टिप्स]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "