बालों को खूबसूरत बनाने के लिए ऑलिव ऑयल हेयर मास्क

Olive Oil Hair Masks for Beautiful Hair

सभी को खूबसूरत और घनें बाल पसंद होते हैं लेकिन घने और खूबसूरत बाल पाने के लिए इनकी देखभाल करना जरुरी होता है। आजकल धूल, धूप और प्रदूषण भरे वातावरण में बालों को स्वस्थ रखना थोड़ा मुश्किल होता है। बालों को कलर करवाने और बाजार के केमिकल्स के इस्तेमाल से भी बाल खराब हो जाते हैं। लेकिन कई नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को खूबसूरत बना सकते हैं। इन नेचुर चीजों में से एक ऑलिव ऑयल भी है जो बालों को घना और सुंदर बनाने में मदद करता है। आप इसके मास्क की मदद से बालों खूबसूरत बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने बालों पर ऑलिव ऑयल हेयरमास्क लगाकर उनको खूबसूरत बना सकते हैं।[ये भी पढ़ें: बदलते मौसम में त्वचा का ख्याल कैसे रखें]

1.ऑलिव ऑयल और अंडा: ऑलिव ऑयल बालों को मजबूत बनाता है तो वहीं अंडा बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है। इस मास्क में आप केला और शहद भी मिला सकते हैं।

बनाने की विधि:
ऑलिव ऑयल – 3 चम्मच
अंडा-1
शहद-1 चम्मच
केला-1

सारी सामग्री को मिलाकर हेयर मास्क बनाकर सिर पर लगाएं और एक घंटे बाद धो लें। यह बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए उपयोगी होता है।

2.ऑलिव ऑयल और शहद का मास्क: इस हेयर मास्क में ऑलिव ऑयल और शहद के साथ- साथ विटामिन-ई के कैप्सूल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह हेयर मास्क आपको सैलून जैसे मुलायम और शाइनी बाल देता है और साथ ही इससे बाल झड़ते भी नहीं है। [ये भी पढ़ें: निखरी त्वचा पाने के लिए करें उबटन का इस्तेमाल]

बनाने की विधि:

ऑलिव ऑयल: 3 चम्मच
शुद्ध शहद- 2 चम्मच
विटामिन ई ऑयल – आधा चम्मच

इन सबको मिलाकर मास्क बनाएं और बालों पर लगाकर 2 घंटे बाद सिर धो ले। इससे आपके बालों को डीप कंडिशनिंग जैसा पोषण मिलता है।

ऑलिव ऑयल और नारियल के दूध का हेयर मास्क: अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो नारियल के दूध का इस्तेमाल करके मास्क बनाएं। यह बालों और स्कैल्प दोनों को पोषण देता है और रुखे-बेजान बालों को खूबसूरत बना देता है।

बनाने की विधि:

ऑलिव ऑयल -2 चम्मच
नारियल का दूध- 1 चम्मच
शहद- 1 चम्मच
इन सबको मिलाकर मास्क बनाएं और बालों पर लगाकर रखें आप चाहें तो इसे गर्म करके भी बालों पर लगा सकते हैं। इसे एक घंटे लगाकर रखने के बाद सिर धो लें यह बेहद लाभकारी होता है।

ऑलिव ऑयल और नारियल का तेल: इस हेयर मास्क का उपयोग आप बालों को कलर करवाने के बाद कर सकते हैं। बालों को कलर करवाने से इनके डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है और साथ ही ये धीरे-धीरे रुखे और बेजान होने लगते हैं। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है और आपके कलर किए हुए बाल भी खराब नहीं होते।

बनाने कि विधि:
ऑलिव ऑयल- 1 चम्मच
नारियल का तेल- 1 चम्मच
फुल फैट योगर्ट- 2 चम्मच

सारी सामग्री को अच्छे से मिलाकर हेयर मास्क बना लें, इसे स्कैल्प पर भी लगा सकते हैं और फिर एक घंटे बाद बालों को धो लें। इससे आपके कलर्ड बाल भी खराब नहीं होते और उनका रंग भी बना रहता है। [ये भी पढ़ें: सर्दियों में बालों को टूटने से बचाने के लिए उपाय]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "