Oil to reduce skin scars: त्वचा से दाग-धब्बों को कम करने के लिए तेल

Oil to reduce skin scars

त्वचा से दाग-धब्बे मिटाने के लिए कुछ तेलों का इस्तेमाल लाभकारी होता है।

Oil to reduce skin scars: त्वचा पर दाग-धब्बे खूबसूरती को कम कर देते हैं। त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए और प्राकृतिक तरीकों से इन दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ प्राकृतिक तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेवेंडर, नारियल, ऑलिव ऑयल आदि अनेक प्राकृतिक तेल त्वचा को दाग-धब्बों रहित और खूबसूरत बनाने के लिए मददगार होते हैं। आइए जानते हैं कि त्वचा से दाग-धब्बे कम करने के लिए आप किन तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Oil to reduce skin scars: त्वचा से कम करने के लिए तेल

  • लेवेंडर ऑयल
  • नारियल तेल
  • गाजर के बीज का तेल
  • ऑलिव ऑयल
  • सरसों का तेल

1.लेवेंडर ऑयल- लेवेंडर ऑयल में सूदिंग गुण होते हैं साथ ही ये कोशिकाओं को वापस बनाने के लिए उपयोगी होते हैं। किसी भी तरह के दाग-धब्बों पर रोजाना लेवेंडर ऑयल लगाने से त्वचा साफ बनती हैं। [जरुर पढ़ें: बॉडी वॉश में कौन से एसेंशियल ऑयल मिला सकते हैं]

2.नारियल तेल-

Oil to reduce skin scars
नारियल का तेल त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में मददगार होता है।

नारियल तेल में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि त्वचा पर दाग-धब्बों को हल्का करते हैं और धीरे-धीरे खत्म कर देते हैं। नारियल तेल और नींबू को मिलाकर दाग-धब्बों पर लगाने से त्वचा खूबसूरत बनती हैं।

3. गाजर के बीज का तेल- गाजर के बीजों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और बीटा कैरोटीन त्वचा पर से झाइयां और दाग-धब्बे हटाने के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। दाग-धब्बों पर गाजर के बीजों का तेल लगाना लाभकारी होता है।

4. ऑलिव ऑयल- ऑलिव ऑयल त्वचा को मॉइश्चर देता है। यह मृत कोशिकाओं को साफ करता है और नई कोशिकाएं बनाने में मदद करता है जिससे दाग-धब्बे तेजी से खत्म होते हैं। त्वचा पर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल त्वचा को सुंदर बनाने के लिए लाभकारी होता है।

5. सरसों का तेल- सरसों का तेल दाग-धब्बों को कम करने के लिए बेहद लाभकारी होता है। किसी भी साधारण तेल में 10 प्रतिशत सरसों का तेल मिलाकर दाग-धब्बों पर कुछ दिनों तक लगाने से त्वचा खूबसूरत बनती हैं।

[जरुर पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल है कितना सुरक्षित]

इन सभी ऑयल का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा से सभी दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "