चेहरे की रंगत को निखारने के लिए प्राकृतिक उपाय

natural ways to get fairer skin

हर कोई अपनी सुंदरता और खूबसूरती को लेकर चिंतित होता है। खासकर कि चेहरे की रंगत और सुंदरता को लेकर। चेहरे की रंगत को निखारने के लिए वैसे तो बाजार में बहुत सी क्रीम और अन्य प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो कि कुछ समय के लिए आपकी त्वचा की रंगत को निखार देते हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से होने वाले दुष्प्रभाव काफी लंबे समय तक रह सकते हैं। इसलिए आप इस तरह के उत्पादों पर भरोसा नहीं कर पाते। हालांकि चेहरे की रंगत को निखारने के लिए आप कुछ प्राकृतिक तरीकों को अपना सकते हैं जिससे आपकी त्वचा खूबसूरत भी दिखेगी और स्वस्थ भी। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ प्राकृतिक उपायों के बारे में। [ये भी पढ़ें: चेहरे पर होने वाले लालपन को कैसे करें दूर]

त्वचा को एक्सफोलिएट करें: अगर आप खुद से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं तो यह आपके चेहरे की रंगत को निखारने में मदद करता है क्योंकि इसके जरिए आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और नई त्वचा बाहर निकलती है। आप ऐसा करने के लिए बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर घर पर स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए कुछ बादाम को पीस लें और उसे रेगुलर क्लिंजर के साथ मिलाकर अपनी त्वचा को स्क्रब करें।

सूरज की किरणों से बचें:  अधिकतर बार आपके त्वचा की रंगत सूरज की हानिकारक किरणों के कारण डार्क हो जाती है। अगर इसकी रंगत को निखारना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आप सूरज की किरणों से अपनी त्वचा को बचा पाएं। [ये भी पढ़ें: हेयर जैल के इस्तेमाल से बालों पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव]

नींबू का रस: 
natural ways to get fairer skinनींबू का रस चेहरे की रंगत को निखारने के लिए प्रभावी तरीके से काम करता है क्योंकि इसमें एल्फा हाइड्रोक्सी एसिड पाएं जाते हैं जो कि प्राकृतिक एक्सफोलिएन्ट का काम करता है। एक नींबू लेकर उसका रस निकाल लें और इसमें थोड़ा पानी मिलाएं। एक कॉटन बॉल की मदद से इस रस को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रहने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाएं।

आलू:  आलू में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है इसलिए ये त्वचा की रंगत को निखारने में मदद कर सकता है। आलू को मोटे टुकड़ो में काटें और इन टुकड़ों को सीधा अपने चेहरे पर रब करें। थोड़ी देर तक रब करने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

हल्दी मास्क:  चेहरे की रंगत को निखारने के लिए हल्दी का इस्तेमाल लंबे समय से किया जाता रहा है। हल्दी आपकी त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को कम करता है। मेलेनिन आपकी त्वचा को काला कर सकता है। हल्दी का मास्क बनाने के लिए थोड़ी सी हल्दी लेकर उसे ऑलिव ऑयल के साथ मिलाएं और चेहरे की त्वचा पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक रखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा:
natural ways to get fairer skinएलोवेरा में सूदिंग एजेंट होते हैं जो कि आपकी त्वचा को हील करने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक सूखने दें ताकि आपकी त्वचा इसके पोषक तत्वों को सोख लें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। एलोवेरा आपकी त्वचा की ऊपरी परत को भी हटाता है। [ये भी पढ़ें: क्या करें कि लंबे समय तक बना रहे आपका आई लाइनर]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "