Clean Pores: त्वचा के रोमछिद्र खोलने के लिए उपयोगी प्राकृतिक तत्व

Clean Pores: रोमछिद्रों को साफ करने के लिए आप नेचुरल तत्व इस्तेमाल कर सकते हैं।

Clean Pores: रोमछिद्र त्वचा के सांस लेने के लिए काफी जरुरी होते हैं। त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाने से या इनका आकार बहुत ज्यादा छोटा और बड़ा होने से मुंहासे, ब्लैकहेड्स और पिग्मेंटेशन की समस्या पैदा हो जाती है। रोमछिद्रों को खोलने और उनका आकार सही रखने के लिए आप कुछ प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि रोमछिद्रों को खोलने के लिए कौन-कौन से प्राकृतिक तत्व फायदेमंद होते हैं। [ये भी पढ़ें: Walnuts for hair: बालों के स्वास्थ्य के लिए अखरोट कैसे लाभकारी होते हैं]

Clean Pores: प्राकृतिक तत्व जो त्वचा के रोमछिद्र खोलने के लिए उपयोगी

  • एग व्हाइट
  • दूध
  • केला
  • बेकिंग सोडा
  • क्ले

1.एग व्हाइट-

Natural Ingredients That Can Help Keep Your Pores Clean
Clean Pores: अंडे का इस्तेमाल त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करता है।

एग व्हाइड भी त्वचा पर से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने के लिए लाभकारी होता है। साथ ही इसका इस्तेमाल त्वचा पर करने से रोमछिद्रों का आकार कम होता है और ब्लैकहेड्स की समस्या नहीं होती है।

2.दूध-
दूध में विटामिन ए, विटामिन डी , लैक्टिक एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि रोमछिद्रों को सिकोड़ने और साफ रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए चेहरे पर दूध से बने फेस पैक लगा सकते हैं।

3.केला-
केले में विटामिन बी जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम होते हैं जो कि रोमछिद्रों को साफ करने और बड़े रोमछिद्रों को सिकोड़ने में मदद करते हैं। त्वचा के लिए केला खाना और केले का फेस पैक लगाना भी काफी फायदेमंद होता है।

4.बेकिंग सोडा-
बेकिंग सोडा में एक्सफोलिएट गुण होते हैं जो कि त्वचा के रोमछिद्रों को खोलते हैं और मृत कोशिकाओं को साफ करने के लिए कारगर होता है। इसके लिए आप चेहरे पर बेकिंग सोडा फेस पैक लगा सकते हैं।

5.क्ले-
क्ले फेस पैक त्वचा पर से अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर लेता है जिससे त्वचा से गंदगी साफ हो जाती है साथ ही रोमछिद्र साफ और स्वस्थ बनते हैं।

[जरुर पढ़ें:  Salt Scrub: निखरी त्वचा के लिए नमक से बना स्क्रब  ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "