Alternative of Keratin treatment: केरेटिन ट्रीटमेंट की जगह कौन सी प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें

Read in English
Alternative of Keratin treatment:

Keratin Treatment: घर पर ही प्राकृतिक चीजों की मदद से केरेटिन ट्रीटमेंट किया जा सकता है।

कई लोगों को घुंघराले बाल पसंद नहीं होते हैं या बेजान, शुष्क बाल होते हैं जिसकी वजह से वह हमेशा परेशान रहते हैं। घुंघराले और रुखे बालों से छुटकारा पाने के लिए लोग केरेटिन हेयर ट्रीटमेंट करवा लेते हैं। केरेटिन हेयर ट्रीटमेंट में आपके बाल सिल्की और बिल्कुल सीधे हो जाते हैं जिन्हें संभालना बहुत आसान हो जाता है। साथ ही आपको बालों का कोई हेयर स्टाइल बनाने की जरुरत भी नहीं पड़ती है। लेकिन केमिकल का बालों पर इस्तेमाल करने से बालों के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। केरेटिन हेयर ट्रीटमेंट के अगर फायदे होते हैं तो इसके कई नुकसान भी हैं जिसकी वजह से इनसे बचना चाहिए। केरेटिन हेयर ट्रीटमेंट की जगह आप घर पर ही कुछ प्राकृतिक चीजों की मदद से बालों को स्ट्रेट और सिल्की बना सकते हैं। तो आइए आपको इन प्राकृतिक चीजों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: चीजें जिसकी वजह से आपके शाइनी बाल खराब हो सकती हैं]

Alternative of Keratin treatment: केरेटिन ट्रीटमेंट के प्राकृतिक विकल्प

एलोवेरा कंडीशनिंग
बादाम दूध हेयर मास्क
गर्म तेल
नारियल का दूध और नींबू का रस
दूध, शहद और कैरेमिल

एलोवेरा कंडीशनिंग:
अगर आप मुलायम बाल चाहते हैं एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए ताजे एलोवेरा जेल को बालों पर 15 मिनट तक लगाकर रखें। उसके बाद बालों को गर्म तौलिये से लपेट लें। इससे आपके बालों के मॉइश्चर मिलता है जिससे रुखापन कम होता है।

बादाम दूध हेयर मास्क:
केरेटिन एक प्रोटीन होता है जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद कता है। बादाम के दूध की मदद से बालों में प्राकृतिक रुप से इस प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है। साथ ही यह केरेटिन हेयर ट्रीटमेंट की जगह बहुत फायदेमंद होता है। इस बनाने के लिए बादाम के तेल में केला और एवोकाडो को मैश करके उसमें बादाम का दूध मिलाएं। इस मास्क को बालों पर 15 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

गर्म तेल:
केरेटिन हेयर ट्रीटमेंट की जगह गर्म तेल से ट्रीटमेंट फायदेमंद रहता है। इससे बालों को पोषण मिलता है साथ ही बाल सिल्की और मुलायम होते हैं। इसके लिए ऑलिव या नारियल कोई भी तेल हल्का गुनगुना करके बालों पर लगाएं। अब बालों पर गर्म तौलिया लपेटे। इस 1 घंटे तक लगे रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू से बालों को धो लें।

नारियल का दूध और नींबू का रस:
बालों को स्ट्रेट करने के लिए नारियल का दूध और नींबू का रस फायदेमंद होता है। इसके लिए 1 कप नारियल का दूध में कुछ चम्मच ऑलिव ऑयल, नींबू का रस और 2-3 चम्मच कार्न स्ट्रार्च मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे थोड़ा गर्म कर लें। फिर इस मिक्सचर को बालों पर लगाएं। बालों पर 1 घंटे तक इस मास्क को लगे रहने दें। उसके बाद शैम्पू से धो लें।

दूध, शहद और कैरेमिल:
इस मास्क को बनाने के लिए एक कप दूध में कुछ बूंदे शहद मिलाएं। इसें गुनगुना होने के बाद बालों पर लगाएं। इसे 1 घंटे तक लगे रहने दें। उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें। आप शहद की जगह कैरेमिल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: बालों को स्ट्रेट करने के प्राकृतिक तरीके]

बालों का घर पर ही केरेटिन हेयर ट्रीटमेंट किया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "