त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है दूध और शहद फेसपैक का इस्तेमाल

Read in English
milk and honey face pack for skin

दूध और शहद(Milk and honey) से बना फेसपैक(face pack) त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

रोज धूल-मिट्टी, प्रदूषण में घर से बाहर जाने की वजह से आपकी त्वचा(Skin) खराब होने लगती हैं। इन सभी चीजों की वजह से कई त्वचा संबंधी समस्याएं(Skin Problems)हो सकती हैं और आपकी त्वचा का निखार कम होने लगता है। साथ ही मुंहासों की समस्या त्वचा पर बढ़ने लगती है। त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए लोग कई सालों से दूध और शहद का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। दूध और शहद(Milk Nad honey)का फेसपैक(Face pack)बनाकर त्वचा पर लगाने से यह हाइड्रेटिड (Hydrated)रहती है और त्वचा संबंधी समस्याएं कम होने लगती हैं। इस फेसपैक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को गहराई से साफ करते हैं जिससे मुंहासों की समस्या कम हो जाती है। दूध और शहद से बने फेसपैक से त्वचा को कई फायदे होते हैं। तो आइए आपको इन फायदों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आटे से बने फेसपैक]

दूध और शहद(milk and honey)से बने फेसपैक के फायदे

फेसपैक बनाने की विधि
नेचुरल मॉइश्चराइजर(Natural moisturizer)
मुंहासों(Acne) को दूर करना
एंटी-एजिंग इफेक्ट(Anti Aging Effect)
फटे होठ और त्वचा के लिए

दूध और शहद फेसपैक बनाने की विधि

सामग्री
आधा कप दूध
3-4 चम्मच शहद

बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए एक बॉउल में आधा कप दूध और शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें। दोनों को तब तक मिलाएं जब तक यह एक गाढ़ा पेस्ट ना बन जाए। [ये भी पढ़ें: त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लगाएं कच्चे दूध से बने फेसपैक]

फायदे:

नेचुरल मॉइश्चराइजर: दूध और शहद से बना फेसपैक नेचुरल मॉइश्चराइज की तरह काम करता है। इसे लगाने के 1-2 दिन बाद ही इसका असर दिखने लगता है। उसके कुछ दिन बाद ही त्वचा पर निखार आने लगता है।

मुंहासों को दूर करना:

milk and honey face pack for skin
मुंहासों(Acne) की समस्या दूर करने के लिए दूध और शहद(Milk And Honey) से बना फेसपैक फायदेमंद होता है।

अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो दूध और शहद से बना फेसपैक आपके लिए बेहतर उपाय है। यह मुंहासों को दूर करने में मदद करता है।

एंटी-एजिंग इफेक्ट: दूध और शहद से बने फेसपैक से बढ़ती उम्र के लक्षण कम करने में मदद मिलती है। रोजाना इस फेसपैक को लगाने से फाइन लाइन्स और झुर्रियां जल्दी नहीं आती हैं। इसके साथ ही यह यह त्वचा में कसाव बनाए रखने में मदद करता है।

फटे होठों और त्वचा के लिए:

milk and honey face pack for skin
दूध और शहद(Milk and Honey) से बना फेसपैक(face pack) फटे होठों को ठीक करता है।

कुछ लोगों के होठ फट जाते हैं और त्वचा शुष्क हो जाती है। इसके लिए दूध और शहद से बना फेसपैक फायदेमंद होता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: मुलायम त्वचा के लिए नींबू और शहद से बना लोशन]

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सालों से दूध और शहद का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके इस्तेमाल के कई फायदे होते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "