त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं मसूर की दाल से बनें फेसपैक

Read in English
Masoor Dal Face Packs for beautiful skin asr

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा खूबसूरत हो। इसे निखारने के लिए घर में मौजूद चीजें सबसे ज्यादा उपयोगी होती है। घरेलू चीजों में बाजार में मिलने वाले कॉस्मेटिक्स की तरह हानिकारक केमिकल्स नहीं होते इसलिए इनका त्वचा पर उपयोग सबसे सुरक्षित माना जाता है। मसूर की दाल भी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए काफी उपयोगी होती है। इस दाल में एक्सफॉलिएट करने के गुण होते हैं इसलिए यह त्वचा को साफ करके खूबसूरत बनाती है। आइए जानते हैं मसूर की दाल से बनें कुछ फेसपैक के बारे में जो त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। [ये भी पढ़ें: बालों को स्वस्थ रखने के लिए हर 10 दिन में तेल लगाना क्यों जरूरी है]

1. खूबसूरत त्वचा के लिए: मसूर की दाल से बने फेसपैक त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं, दाग-धब्बों को हल्का करते हैं। साथ ही त्वचा के रुखेपन को भी दूर करते हैं।

खूबसूरत त्वचा के लिए मसूर की दाल का फेसपैक बनाने की विधि –

  • 50 ग्राम मसूर की दाल को रातभर पानी में भिगोकर रखें।
  • सुबह इसको पीसकर पेस्ट बना लें और एक चम्मच कच्चा दूध और बादाम का तेल मिलाएं।
  • 20 मिनट बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

2.बेजान त्वचा के लिए: मसूर की दाल में एक्सफॉलिएट गुण होते हैं। यह मृत कोशिकाओं को साफ करती है और त्वचा को खूबसूरत बनाती है।[ये भी पढ़ें: स्वस्थ बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी क्यों है फायदेमंद]

बेजान त्वचा के लिए मसूर की दाल का फेसपैक बनाने की विधि –

  • इसे बनाने के लिए थोड़ी मसूर दाल को पैन में सेंक लें और उसमें संतरे के छिलके डालकर पीस लें।
  • मिश्रण में दूध डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और 15 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें।
  • चेहरे को 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

3.रोमछिद्रों को छोटा करने के लिए: मसूर की दाल त्वचा के रोमछिद्रों का छोटा करके चेहरे को ब्लैकहेड्स से बचाती है। बड़े रोमछिद्रो से परेशान है तो मसूर की दाल का फेसपैक का इस्तेमाल उपयोगी होता है।

रोमछिद्रों को छोटा करने के लिए मसूर की दाल का फेसपैक बनाने की विधि –

  • रातभर मसूर की दाल को भिगोकर रखें और सुबह उसे पीस लें।
  • इस पेस्ट को चेहरे पर सीधे लगा लें और 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें।
  • इसके बाद मॉइश्चराइजर लगा लें।

4.रुखी त्वचा के लिए : रुखी त्वचा को साधारण त्वचा में बदलने के लिए भी मसूर दाल उपयोगी होती है। इसे दूध में मिलाकर इस्तेमाल करने से यह त्वचा को पर्याप्त पोषण देती है।

रुखी त्वचा के लिए मसूर की दाल का फेसपैक बनाने की विधि –

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "