मलाई से बनें फेसपैक चेहरे पर लगाएं और निखार पाएं

malai-milk-cream-face-packs-soft-glowing-skin

कुछ लोगों को दूध की मलाई खाना बहुत पसंद होता है तो कुछ लोग वजन बढ़ जाने के डर से मलाई को निकालकर अलग कर देते हैं और मलाई खाने से बचते हैं। मलाई दूध की चिकनाई होती है जिसका उपयोग घी निकालने के लिए भी किया जाता है। मलाई को अगर आप खाते नहीं है तो उसे निकालकर फेंके नहीं,क्योंकि यह मलाई आपकी त्वचा के लिए अत्यंत लाभकारी होती है। सर्दियों में रुखी त्वचा को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्रदान करने के लिए और त्वचा को फटने से बचाने के लिए आप मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि मलाई का उपयोग त्वचा पर कैसे कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें: मॉइश्चराइजर लगाते समय कुछ गलतियां करने से बचें]

रुखी त्वचा के लिए: मलाई में पर्याप्त मात्रा में मॉइश्चर होता है इसलिए इसे लगाने से रुखी त्वचा को पोषण मिलता है। इसके लिए आप नम त्वचा पर मलाई लगा सकते हैं। मलाई का रुखी त्वचा पर इस्तेमाल करने के लिए आप बेसन का फेसपैक बना सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • दो चम्मच बेसन में 4 चम्मच मलाई डालकर इसका फेसपैक बनाएं।
  • इस मिश्रण को चेहरे और हाथ-पैरों पर लगाएं।
  • 15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से नहा लें।

त्वचा को कोमल बनाने के लिए: मलाई का उपयोग त्वचा को पर्याप्त हाइड्रेट करता है। यहीं कारण है की मलाई लगाने से त्वचा कोमल बनीं रहती है। [ये भी पढ़ें: चेहरा धोने में कौन सी सामग्री आपकी त्वचा के लिए होते हैं फायदेमंद]

कैसे करें इस्तेमाल:

  • मलाई में शहद डालकर मिलाएं।
  • इस मिश्रण को 15-20 मिनट तक मिलाकर चेहरे पर लगा कर रखें और फिर धो लें।

निखरी त्वचा के लिए: तुरंत निखार पाने के लिए भी आप चेहरे पर मलाई लगा सकते हैं। मलाई को हल्दी और बेसन के साथ मिलाकर इस्तेमाल करने से यह चेहरे के कालेपन को दूर करती है और इससे निखरी हुई त्वचा मिलती है।

कैसे करें इस्तेमाल:

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "