त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं मैदे से बनें फेस पैक

Read in English
maida face pack for beautiful skin

मैदा से बने फेसपैक त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं।

मैदे को रिफाइन फ्लोर भी कहा जाता है। त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए मैदे का इस्तेमाल किया जाता है। मैदा त्वचा को टैनिंग फ्री बनाने के साथ-साथ गोरा, बेदाग और चमकदार बनाने के लिए बेहद उपयोगी होता है। मैदे के त्वचा पर इस्तेमाल करने के किसी भी तरह के कोई साइड इफेक्टस नहीं होते हैं। साथ ही मैदे के इस्तेमाल से त्वचा में तुरंत निखार आता है। खूबसूरत और निखरी त्वचा पाने के लिए आप मैदे के फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं मैदे से फेस पैक्स कैसे बनाते हैं और उसके इस्तेमाल के क्या-क्या फायदे होते हैं। [ये भी पढ़ें: जानें पुरुष कैसे करें त्वचा की देखभाल]

मैदे के फेस पैक त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं

  • मैदा और नींबू फेस पैक
  • मैदा और योगर्ट
  • मैदा और ऐलोवेरा जेल
  • मैदा, बेसन और नारियल का तेल
  • मैदा, दूध और शहद

1.मैदा और नींबू फेस पैक-

maida face pack for beautiful skin
त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए मैदे का फेसपैक लाभकारी होता है।

मैदा और नींबू का फेस पैक त्वचा की रंगत को समान करता है और मुंहासों के दाग, पिग्मेंटेशन को खत्म करने के लिए उपयोगी होता है।
उपयोग की विधि- 1 चम्मच मैदे में एक चुटकी हल्दी और 2 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं। थोड़ा सा पानी मिलाकर फेसपैक बनाएं और चेहरे पर लगाकर सुखा लें। 30 मिनट बाद इस फेस पैक को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

2. मैदा और योगर्ट- मैदा और योगर्ट का फेस पैक त्वचा से गंदगी को साफ करता है और मृत कोशिकाओं को खत्म करने करता है जिससे त्वचा निखरी हुई बनती है।
उपयोग की विधि- 1 चम्मच मैदे में एक चम्मच योगर्ट मिलाएं और फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाकर सुखा लें। 20 मिनट बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। त्वचा को सुंदर बनाने के लिए योगर्ट का इस्तेमाल अन्य किस प्रकार कर सकते हैं जानने के लिए क्लिक करें।

3.मैदा और ऐलोवेरा जेल- मैदे में एलोवेरा जेल मिलाकर फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाने से रोमछिद्रों को साफ करने में मदद मिलती है वहीं चेहरे पर निखार आता है क्योंकि मैदे में एक्सफोलिएट गुण होते हैं और एलोवेरा जेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।
उपयोग की विधि- एक चम्मच में मैदे में आधा चम्मच एलोवेरा का जेल मिलाकर चेहरे पर लगाकर रखें। 10 मिनट बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।

4. मैदा, बेसन और नारियल का तेल- मैदा का ये फेसपैक त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में पोषण भी देता है।
उपयोग की विधि- एक चम्मच में मैदे में एक चम्मच बेसन और 4 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर त्वचा पर लगाकर रखें और 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें।

5. मैदा, दूध और शहद-

maida face pack for beautiful skin
मैदे और शहद का फेसपैक त्वचा को सुंदर बनाता है।

मैदे में एक्सफोलिएट गुण होते हैं वहीं दूध त्वचा को पोषण देता है। त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए और निखरी रंगत पाने के लिए यह फेसपैक लाभकारी होता है।
उपयोग की विधि- एक चम्मच में मैदे में एक चम्मच शहद और 4 चम्मच दूध मिलाकर फेस पैक बना लें और चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। इससे आपकी त्वचा निखरी हुई दिखती है। [ये भी पढ़ें: कोकोनट वाटर फेस टोनर के इस्तेमाल से त्वचा को होने वाले फायदे]

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए मैदे से बनें इन फेस पैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं त्वचा पर इनका किसी तरह का दुष्प्रभाव नहीं होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "