सही तरीके से पैरों को कैसे साफ करें

Read in English
Know the Correct Way to Clean Your Feet

हम सब अपने बालों और त्वचा की देखभाल पर ही ज्यादातर ध्यान देते हैं, पैरों की देखभाल को अनदेखा कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना गलत है क्योंकि ऐसा करने से पैर रूखे और बेजान हो जाते हैं। रूखे होने की वजह से कई बार पैर फटने लगते हैं और इस वजह से सूजन और दर्द जैसी समस्या होने लगती है। इसके अलावा यदि आप पैरों की सही तरह से देखभाल नहीं करते हैं तो इसकी वजह से पैरों से बदबू आने लगती है। इसलिए अपने रोजमर्रा की जिंदगी से थोड़ा समय निकालें और अपने पैरों की सही तरह से देखभाल करें। कोशिश करें कि बाजार में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें वरना यह आपके पैरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपने पैरों को साफ करने के लिए 10 से 15 मिनट आपके लिए काफी होगें। आइए जानते हैं सही तरीका जिसकी मदद से आप अपने पैरों को साफ कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: तैलीय त्वचा के लिए शहद क्यों है फायदेमंद]

  • एक टब में हल्का गुनगुना पानी डालें। अपने अनुसार पानी के तापमान को सही से चेक कर लें। लेकिन ध्यान रहे कि पानी ठंडा ना हो।
  • पैरों को 2 से 3 मिनट तक गुनगुने पानी में रखें और उसे रब करें। इससे आपके पैरों के डेड सेल्स कमजोर हो जाएंगें और साथ ही पैरों से गंदगी और पसीना भी कम हो जाएगा। [ये भी पढ़ें: घर पर सनस्क्रीन कैसे बनाएं]
  • अब बार सोप या लिक्विड सोप की मदद से पैरों को साफ करें, ध्यान रहे कि एंटी-बैक्टीरियल सोप का इस्तेमाल ना करें। अब कपड़ें, लूफा या स्पॉन्ज की मदद से पैरों को साफ करें ताकि गंदगी निकल जाए। नाखून और पैरों की अंगुलियों को अच्छी तरह साफ करें।
  • इसके बाद साफ पानी से पैरों को साफ करें ताकि साबून और अन्य पार्टिकल्स साफ हो जाएं। अब आपको अपने पैरों में अंतर जरूर दिखेगा।
  • जब पैर साफ हो जाएं तो उसे सुखे कपड़े से पोछ लें, खासकर अंगुलियों के बीच में क्योंकि अंगुलियों के बीच में बचा हुआ मॉइश्चराइजर बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है जिसकी वजह से पैरों से बदबू आती है और साथ ही इंफेक्शन भी होता है।
  • अब मॉइश्चराइजर की मदद से पैरों की अच्छी तरह मसाज करें और अपने नाखूनों को अच्छी तरह से काट लें। इससे आपके पैर रूखे नहीं होगें और आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा। [ये भी पढ़ें: दूध का पाउडर त्वचा को कैसे स्वस्थ रखता है]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "