Eye care:किचन में मौजूद चीजों की मदद से आंखों की सुंदरता को कैसे बरकरार रखें

kitchen ingredient for eyes

किचन में मौजूद कुछ सामग्री की मदद से आंखों की सुंदरता को बरकरार रखा जा सकता है।

आंखों की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए लोग बाजारी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट में मौजूद केमिकल्स आपकी आंखों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए केमिकल्स वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। गर्मी की वजह से आंखों की सुंदरता कम हो जाती है। जिससे डार्क सर्कल, आंख में जलन, आंखों के नीचे सूजन जैसी कई समस्याएं हो जाता हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप किचन में मौजूद कुछ सामान की मदद ले सकते हैं। यह आपकी आंखों को स्वस्थ और सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते हैं और इनसे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं। तो आइए आपको किचन में मौजूद उन चीजों के बारे में बताते हैं जो आंखों की सुंदरता को बढ़ाते हैं। [ये भी पढ़ें: Healthy Skin: किचन में मौजूद चीजों की मदद से त्वचा को कैसे स्वस्थ रखें]

Eye care: आंखों की सुंदरता के लिए किचन में पाई जाने वाली सामग्री

एलोवेरा
खीरा
आलू
टमाटर
टी बैग

एलोवेरा:

aloevera for beautiful eyes
एलोवेरा आंखों की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है।

आंखों के खराब लगने की वजह से आपकी खूबसूरती कम हो जाती है।इसके लिए एलोवेरा फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा जूस या एलोवेरा जेल की आइस क्यूब बनाकर आंखों के नीचे लगाने से यह बेजान से सुंदर दिखने लगती हैं।

खीरा: खीरे में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। आंखों के पास की झुर्रियों को दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए खीरे का टुकड़ा आंखों पर रखें। [ये भी पढ़ें: खीरा कैसे आपकी आंखों के लिए फायेदमंद हो सकता है]

आलू: आंखों के नीचे की सूजन और डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए आलू बहुत फायदेमंद होता है। इसके जूस में मौजूद एस्ट्रिजेंट गुण आंखों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आलू को कद्दूकस करके उसका जूस निकाल लें और आंखों पर 15 मिनट तक लगाकर रखें। यह सूजन और और डार्क सर्कल को कम करने के साथ झुर्रियां भी कम करता है। [ये भी पढ़ें: Dark neck: आलू की मदद से गर्दन के कालेपन को कैसे करें दूर]

टमाटर:

tomato for beautiful eyes
आंखों को स्वस्थ रखने में टमाटर मदद करता है।

टमाटर आंखों के नीचे की त्वचा की रंगत सुधारने में मदद करता है। टमाटर के पल्प में नींबू का रस और हल्दी मिलाकर इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाएं। इसे 20 मिनट लगे रहने दें।

टी बैग: आंखों की थकावट दूर करने के लिए टी बैग प्रभावी होते हैं। जब आप एक बार टी बैग का इस्तेमाल कर लें फिर उसे फ्रिजर में ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह अच्छी तरह ठंडे हो जाए तो 15 मिनट तक इसे आंखों पर लगाकर रखें। यह डार्क सर्कल को कम करने में भी मदद करते हैं।

[जरुर पढ़ें: Natural Moisturizer: त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए किचन में पाए जाने वाले मॉइश्चराइजर]

आंखों की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए किचन में मौजूद सामान की मदद ली जा सकती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "