Hair Fall: बालों को झड़ने से बचाने के लिए स्कैल्प पर लगाएं कुछ जूस

juices That Fight Hair Fall

hair fall; बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप कुछ सब्जियों का जूस स्कैल्प में लगा सकते हैं।

स्वस्थ और मजबूत बाल हर कोई चाहता है लेकिन आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या बन चुका है। बालों के झड़ने के कारण लोग कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप कुछ जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ये जूस आपको पीने नहीं होते बल्कि सिर पर लगाने होते हैं। आइए जानते हैं कि स्कैल्प पर आप किन जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों को झड़ने से रोकते हैं।।[ये भी पढ़ें : सिर के जुएं को टीट्री ऑयल के इस्तेमाल से कैसे करें खत्म  ]

Hair Fall: बालों को झड़ने से बचाने के लिए उपयोगी रस

  • प्याज का रस
  • लहसुन का जूस
  • पालक का जूस
  • गाजर का जूस
  • एलोवेरा जूस

1.प्याज का रस-
बालों को झड़ने से रोकने और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए प्याज का रस लाभकारी होता है। गुलाब जल में प्याज का रस मिलाकर स्कैल्प पर मालिश करने से बालों का झड़ना कम होता है और बाल जड़ों से मजबूत बनते हैं।[ये भी पढ़ें :  Benefits of Hair Oiling: बालों में तेल लगाने के फायदें ]

2. लहसुन का जूस-
लहसुन के रस में सल्फर होता है जो कि बालों को झड़ने से रोकता है। लहसुन का जूस निकालें और स्कैल्प पर लगाएं जिससे बाल खूबसूरत और जड़ों से मजबूत बनते हैं।

3. पालक का जूस-
पालक के जूस में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो कि बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं। बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए जड़ों और स्कैल्प पर पालक का रस जरुर लगाएं।

4. गाजर का जूस-
गाजर के जूस में बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। इस जूस से स्कैल्प में मसाज करने से बालों को पोषण मिलता है और बाल जड़ों से मजबूत बनते हैं।

5. एलोवेरा जूस-

juices That Fight Hair Fall
hair fall: बालों को खूबसूरत बनाने के लिए एलोवेरा जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा बालों और त्वचा के लिए वरदान होता है। एलोवेरा जूस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं और पोषण देते हैं जिससे बाल घने और खूबसूरत बनते हैं।

[ जरुर पढ़ें: बालों को झड़ने से रोकने के लिए उपयोगी विटामिन्स ]ा

बालों को झड़ने से रोकने के लिए इन तमाम जूस का इस्तेमाल लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "