Raspberry for Healthy Skin: त्वचा के लिए रैस्पबेरी क्यों लाभकारी होता है

Read in English
Beauty Benefits of Raspberries

Raspberry for Healthy Skin: रैस्पबेरी त्वचा को स्वस्थ रखता है

Raspberry for Healthy Skin: स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा हर कोई चाहता है। निखरी त्वचा पाने के लिए लोग अनेकों प्रयास करते हैं। लेकिन अस्वस्थ दिनचर्या, खराब खान-पान, प्रदूषण या धूल-मिट्टी के कारण लोगों की त्वचा प्रभावित होती है और कई त्वचा संबंधी समस्याएं हो जाती है। इन समस्याओं से बचने के लिए लोग कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें मौजूद केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए लाभकारी होता है और त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं पहुंचाता है। रैस्पबेरी में एंटी-एजिंग, अल्फा हाईड्रॉक्सिल एसिड, विटामिन-सी और गैलिक एसिड उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो त्वचा को पोषण प्रदान करता है और मॉइश्चराइज भी करता है। [ये भी पढ़ें: Oily Skin Care: तैलीय त्वचा के लिए चंदन से बने फेस मास्क]

Raspberry for Healthy Skin: त्वचा के लिए रैस्पबेरी कैसे फायदेमंद होता है

  • बढ़ती उम्र के लक्षण कम करता है
  • सनटैन कम करता है
  • संवेदनशील त्वचा के लिए
  • त्वचा में निखार लाता है
  • रैस्पबेरी मास्क कैसे बनाएं

बढ़ती उम्र के लक्षण कम करता है:
रैस्पबेरी में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा के लचीलेपन को बेहतर करता है और फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करता है। विटामिन-सी कोलेजन के उत्पादन को बेहतर करता है और उम्र बढ़ने के लक्षण को भी कम करता है।

सनटैन कम करता है:

reasons to use raspberry
Raspberry for Healthy Skin: रैस्पबेरी त्वचा की टैनिंग कम करता है

यूवी रेज की वजह से त्वचा डैमेज हो जाती है। रैस्पबेरी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। इसमें मौजूद एलैजिक एसिड कोलेजन को खराब होने से भी बचाता है।

संवेदनशील त्वचा के लिए:
रैस्पबेरी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो त्वचा की सूजन को कम करता है। इसके अलावा यह त्वचा की समस्याओं को भी कम करता है और लालीपन को कम करता है।

त्वचा में निखार लाता है:
रैस्पबेरी में मौजूद एंथोसायनिन होता है जो त्वचा की रंगत को बढ़ाता है और निखार भी लाने में मदद करता है। रैस्पबेरी में एस्ट्रिजेंट होता है जो निखार लाने में मदद करता है।

रैस्पबेरी फेस मास्क कैसे बनाएं:
6-8 रैस्पबेरी, 3 चम्मच गुलाब जल और 1/4 शहद को अच्छी तरह ब्लेंड करें और फिर उस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। [ये भी पढ़ें: Sea salt for acne: मुंहासों को कम करने के लिए समुद्री नमक कैसे मदद करता है]

त्वचा के लिए रैस्पबेरी का इस्तेमाल लाभकारी साबित होता है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "