Walnuts for hair: बालों के स्वास्थ्य के लिए अखरोट कैसे लाभकारी होते हैं

Read in English
How are walnuts beneficial for hair health

Walnuts benefits: अखरोट का सेवन बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

Walnuts for hair: अखरोट शरीर के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मोनोअनसैचुरेटेड फैट, विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम आदि प्रचुर मात्रा में पाएं जाते हैं। इनका सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ और संक्रमण से मुक्त रहता है। न केवल शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए, बल्कि अखरोट बालों के स्वास्थ्य के लिए भी कारगर होते हैं। इनका सेवन आपको लंबे, मजबूत और घने बाल पाने में मदद करता हैं। अखरोट के सेवन से बाल गिरना कम होता और स्कैल्प इंफेक्शन से बचाव करने में भी मदद मिलती है। बालों की सही देखभाल के लिए अखरोट बेहत विकल्प हैं। आइए जानते हैं अखरोट बालों के लिए कैसे लाभकारी होते हैं। [ये भी पढ़ें: अखरोट खाने से होते हैं ये स्वास्थ्य लाभ]

Benefits of walnuts for hair: बालों के लिए अखरोट लगाना कैसे लाभकारी है

  • बालों का गिरना कम करें
  • बालों को मजबूत करें
  • डैंड्रफ कम करें
  • बालों के विकास में मदद
  • स्कैल्प इफेक्शन से बचाव

बालों का गिरना कम करें

Walnut Benefits For Faster Hair Growth
Benefits of walnuts: बाल और बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए अखरोट अच्छे हैं।

अखरोट में सेलेनियम होता है जो बालों के झड़ने की समस्या को कम करता है। शरीर में सेलेनियम की कमी होने से गंजापन की समस्या होती है। अखरोट में बायोटिन भी होता है जो बालों का गिरना कम करता है। इसलिए, हर दिन मुट्ठीभर अखरोट खाना चाहिए।

बालों को मजबूत करें
अक्सर हार्मोन में या मौसम में परिवर्तन होने के कारण बाल जड़ें छोड़ने लगते हैं और कमजोर हो जाते हैं। अखरोट में ओमेगा 3, ओमेगा 6, ओमेगा 9 फैटी एसिड और पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते है। आप अखरोट खाने के अलावा या बालों में अखरोट का तेल भी लगा सकते हैं।

डैंड्रफ कम करें
डैंड्रफ, बालों का सूखापन, खुजली आदि कुछ आम समस्याएं हैं जो डैंड्रफ़ के साथ होती हैं। जब स्कैल्प के सेबेसियस ग्लैंड कम तेल पैदा करता है, तो हमारे बाल शुष्क हो जाते हैं। इस प्रकार, अखरोट का तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है और डैंड्रफ़ से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

बालों के विकास में मदद
अखरोट बालों के स्वस्थ विकास में मदद करते हैं क्योंकि इनमें केराटिन पाया जाता है। आवश्यक विटामिन और मिनरल्स मौजूद होने के कारण, अखरोट के सेवन और बालों में अखरोट का तेल लगाने से बालों स्वस्थ तरीके से बढ़ते हैं।

स्कैल्प इफेक्शन से बचाव

Benefits Of Walnuts For hair
अखरोट का सेवन और अखरोट का तेल लगाने से स्कैल्प संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है।

अखरोट बालों को मजबूत बनाने और स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अखरोट के सेवन से शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है। अखरोट में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए ये बैक्टीरियल इंफेक्शन से छुटकारा पाने में मदद करते है। पानी में अखरोट भिगो कर रखें और फिर इस पानी से अपने बालों को धोएं, अखरोट का सेवन करें और अखरोट का तेल बालों में लगाने से स्कैल्प इंफेक्शन से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

[जरुर पढ़ें: ज्यादा अखरोट खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं]

बालों को स्वस्थ बनाने के लिए ये कुछ तरीके हैं जिनमें आप अखरोट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "