How to Wash Your Hair: रुखे और बेजान बालों को कैसे शैम्पू करें

Read in English
best way to wash Dry and dull hair

Dry and dull hair: बालों के रुखे होेृने का कारण गलत हेयर केयर रुटीन हो सकता है।

How to Wash Your Hair: स्वस्थ बालों के लिए बालों जहां बालों की सही देखभाल, सही आहार, स्वस्थ जीवनशैली आदि चीजें जरुरी हैं, वहीं इस बात का ख्याल रखना भी आवश्यक है कि आप अपने बालों को कैसे शैंम्पू करते हैं। अगर आप बालों की केयर(hair care) ठीक तरह से नहीं करते हैं तो बाल रुखे होने लगते हैं और बेजान होकर गिरने लगते हैं। वो लोग जिनके बाल रुखे और बेजान हैं, उनकी चिंता बाकी लोगों से ज्यादा होती है। कई बार उनके मन में सवाल होता है कि वो अपने बालों को शैंम्पू करे या नहीं, करें तो कितनी बार, और किस तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करें। ये सभी सावल आपके मन में होना जायज है। शैम्पू जहां बालों को साफ करता है, वहीं उनकी नमी भी छीन लेता है। ऐसे में आप अपने रुखे और बेजान बालों को कैसे शैम्पू करें, आइए जानते हैं। [ये भी पढ़ें: बालों की ग्रोथ के लिए करें लहसुन का इस्तेमाल]

रुखे और बेजान बालों को धोने का सही तरीका

  • बालों में तेल की मालिश
  • सही शैम्पू चुनें
  • सप्ताह में तीन बार शैम्पू
  • शैम्पू के बाद कंडीशनर
  • ठंडे पानी का इस्तेमाल

बालों में तेल की मालिश
रुखे बालों को सही नमी देने के लिए तेल की मालिश बेहद जरुरी है। बहुत से लोग आजकल बालों में ताल लगाना तो भूल ही गए हैं और इसी कारण आपके बाल बेजान हो जाते हैं। इसलिए हर बार शैंपू करने से 30 मिनट पहले बालों को तेल से मालिश करें। इसके लिए नारियल और जैतन का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

सही शैम्पू चुनें
जिस तरह शरीर को सही आहार की जरुरत होती है वैसे ही बालों के लिए सही शैम्पू का चुनाव भी जरुरी है। अगर आपके बाल रुखे और बेजान हैं तो ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जिसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो।

सप्ताह में तीन बार शैम्पू
आप अपने बालों को कितनी बार शैंपू करते हैं, इसका असर भी आपके बालों पर होता है। बालों को हर रोज शैंपू ना करें। इससे बाल डैमेज(hair damage) हो सकते हैं और गिरने लगते हैं। इसलिए बालों की प्राकृतिक चमक बरकरार रखने के लिए सप्ताह में तीन बार शैम्पू करें। बालों को कितनी बार शैंपू करना है और क्यों, इस बारे में विस्तार से जानने के लिए क्लिक करें।

शैम्पू के बाद कंडीशनर

best way to wash Dry and dull hair
Dry and dull hair: बालों में मॉइश्चर को लॉक करने के लिए कंडीशनर करें।

शैम्पू के बाद बालों में मॉइश्चर लॉक करने के लिए हेयर कंडीशनर या हेयर क्रीम जरुर लगाएं। शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाकर इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें और इसके बाद बालों को धो लें।

ठंडे पानी का इस्तेमाल

best way to wash Dry and dull hair
Dry and dull hair: बालों को धोने के लिए ठंडा पानी इस्तेमाल करें।

बाल धोते वक्त बालों पर शैम्पू ज्यादा समय तक लगा ना रहने दें। बाल धोने के लिए ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें। गर्म पानी बालों से प्राकृतिक तेल को छीन लेता है जिससे बाल अधिक रुखे हो जाते हैं और बेजान दिखने लगते हैं। [ये भी पढ़ें: चीजें जिसकी वजह से आपके शाइनी बाल खराब हो सकती हैं]

बालों को धोने के बाद इन्हें सुखाने का तरीका भी आपके बालों को बेजान कर सकता है। बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल ना करें और तौलिये से बालों को रगड़े नहीं। इस लेख को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "