Red spots on skin: टमाटर चेहरे के लाल निशानों को कैसे कम करता है

Read in English
Home Remedies to Get Rid of Red Spots on Face

टमाटर फेस पैक त्वचा से लाल धब्बों को कम करने में मदद करता है।

Red spots on skin: चेहरे पर होने वाले लाल निशान अक्सर मुँहासे, पिंपल्स, पिग्मेंटेशन आदि के कारण होते हैं। ये लाल निशान आपके साफ चेहरे को खराब कर देते हैं। इन निशानों के लिए बहुत सारे क्रीम और स्किन केयर ट्रीटमेंट लेने के बाद भी आप साफ त्वचा पाने में असफल रहते हैं। हालांकि, त्वचा से इन निशानों के कम करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। टमाटर में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी हैं। यह त्वचा से दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है और इसे जवां और स्वस्थ रखता है। इसलिए, हमें त्वचा से लाल निशानों को कम करने के लिए टमाटर से बने फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: ]

चेहरे के लाल निशानों को कम करने के लिए टमाटर से बने फेस पैक

  • टमाटर का गूदा लगाएं
  • टमाटर का जूस
  • टमाटर और एवोकाडो फेस मास्क
  • टमाटर और शहद फेस मास्क

टमाटर का गूदा
एक पका हुआ टमाटर लें। इसे दो हिस्सों में काटें और गूदा निकाल लें। ध्यान रखें कि टमाटर ताजा होना चाहिए। इसे त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसमें विटामिन ए और सी होता है जो त्वचा को हील करने में मदद करता है।

टमाटर का जूस
टमाटर के जूस लगाने से लाल धब्बे कम होते हैं और आपको साफ और ग्लोइंग त्वचा पाने में मदद करता है। एक पके हुए टमाटर का रस निकाल लें। इस रस को चेहरे पर लगाएं और इसे एक घंटे तक छोड़ दें। अब चेहरा धो लें।

टमाटर और एवोकाडो फेस मास्क
एवोकाडो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज करता हैं। टमाटर और एवोकाडो को मिलाकर चेहरे पर लगाने से काले धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसके लिए, टमा

tomato to get rid of red spots on face
टमाटर का रस चेहरे पर लाल निशानों से छुटकारा पाने में मदद करता है।

टर और एवोकाडो को एक साथ मैश करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आप इस प्रक्रिया को हर दूसरे दिन दोहराएं।

टमाटर और शहद फेस मास्क
हम सभी जानते हैं कि शहद हमारे शरीर और त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को हील करने में मदद करते हैं। इसके लिए, टमाटर का आधा कप रस लें और इसमें थोड़ा शहद मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर रहने दें और फिर चेहरा सादे पानी से धो लें।

[जरुर पढ़ें: ]

इसके अलावा, चेहरे पर लाल निशान और काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आपको बहुत सारा पानी पीना चाहिए और एलोवेरा जेल लगाएं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "