Oily skin: तैलीय त्वचा के लिए टमाटर का इस्तेमाल कैसे करें

tomato for oily skin

Oily skin: तैलीय त्वचा के लिए टमाटर का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

त्वचा पर नेचुरल ऑयल के उत्पादन की वजह से त्वचा तैलीय हो जाती है। अतिरिक्त तेल की वजह से त्वचा बेजान दिखने लगती है जिसकी वजह से मुंहासें भी होने लगते हैं। तैलीय त्वचा कई बार आपकी परेशानी का कारण बन जाती है। तैलीय त्वचा को ठीक करने के लिए टमाटर फायदेमंद होता है। टमाटर में एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जो त्वचा से सूजन कम करने के साथ गंदगी हटाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही टमाटर त्वचा पर पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करते हैं। तैलीय त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए आपको टमाटर में कुछ चीजे मिलाने की जरुरत होती है। तो आइए आपको बताते हैं कि तैलीय त्वचा के लिए टमाटर का इस्तेमाल कैसे करें। [ये भी पढ़ें: Oily Skin Care: तैलीय त्वचा के लिए चंदन से बने फेस मास्क]

Oily skin: तैलीय त्वचा के लिए टमाटर का इस्तेमाल

टमाटर और शुगर स्क्रब
टमाटर और नींबू का रस
टमाटर और सिरका
टमाटर और ओट्स

टमाटर और शुगर स्क्रब: टमाटर और चीनी से बना स्क्रब त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए टमाटर को ब्लेंड करके पेस्ट बना लें। अब उसमें 1 चम्मच चीनी मिलाएं। इस स्क्रब को लगाने से पहले चेहरा साप कर लें और10 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें। 10 मिनट तक इसे लगे रहने दें उसके बाद चेहरे को धो लें।

टमाटर और नींबू का रस: नींबू में विटामिन सी होता है जो रोमछिद्रों को सिकोड़ने में मदद करते हैं साथ ही सीबम के उत्पादन को कंट्रोल करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले टमाटर को क्रश करके ब्लेंड कर लें। अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 30 मिनट तक लगे रहने दें। उसके चेहरे को पानी से धो लें।

टमाटर और सिरका: त्वचा के पीएच को संतुलित करने के साथ तेल के उत्पादन को कम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच टमाटर के जूस में 2 चम्मच सिरका मिलाएं। इसे चेहरे पर कॉटन बॉल की मदद से लगाएं फिर सूखने दें। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार अपनाएं।

टमाटर और ओट्स: त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने के लिए ओटमील फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए 2 टमाटर को क्रश करके जूस बना लें। अब इसमें 2 चम्मच ओटमील मिलाकर स्क्रब बना लें। अब इस स्क्रब को चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में 2-3 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें।

[जरुर पढ़ें: Tips For Oily Skin: तैलीय त्वचा के लिए फेयरनेस टिप्स]

टमाटर की मदद से तैलीय त्वचा को बेहतर बनाया जा सकता है साथ ही यह अतिरिक्त तेल हटाने में मदद करता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "