नमक का इस्तेमाल कैसे डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है

salt for treating dandruff

नमक(Salt) का इस्तेमाल करके डैंड्रफ(Dandruff) की समस्या को दूर किया जा सकता है।

डैंड्रफ(Dandruff) की समस्या आपको कई बार शर्मिंदा करा सकती हैं खासकर तब जब आप काले रंग के कपड़ पहनते हैं। क्योंकि आपके कंधे पर डैंड्रफ दिखने लगता है। इसके साथ ही सिर में खुजली की समस्या को नहीं भूल सकते हैं। कभी-कभी डैंड्रफ इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि स्कैल्प पर लालपन और सूजन हो सकती है। डैंड्रफ होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कुछ लोगों को हार्मोनल असंतुलन, स्कैल्प इंफेक्शन(Scalp infection), तनाव और अनहेल्दी डाइट की वजह से डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। डैंड्रफ को दूर करने के लिए कई उपायों की मदद ली जा सकती है। इसके लिए नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक में कई पोषक तत्व होते हैं जो डैंड्रफ की समस्या को कम करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि नमक का इस्तेमाल किस तरह से करें कि डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाए। [ये भी पढ़ें: सेब के सिरके की मदद से डैंड्रफ से पाएं छुटकारा]

डैंड्रफ(Dandruff) दूर करने के लिए नमक(Salt) का इस्तेमाल

शैम्पू में नमक मिलाएं
बालों को नमक से धोएं
ऑलिव ऑयल, लेमन जूस और साल्ट हेयर मास्क

शैम्पू में नमक मिलाएं:

salt for treating dandruff
नमक(Salt) के शैम्पू के इस्तेमाल से डैंड्रफ(Dandruff) की समस्या को दूर किया जा सकता है।

नमक स्कैल्प से मृत कोशिकाएं हटाने में मदद करता है साथ ही अत्यधिक तेल के उत्पादन को कंट्रोल करता है। [ये भी पढ़ें: नमक के पानी से गर्रारे करने से क्या फायदे होते हैं]

कैसे इस्तेमाल करें: एक कंटेनर में 1 चम्मच माइल्ड शैम्पू और आधा चम्मच नमक अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धोएं और नमक वाले शैम्पू को बालों में लगाएं। इससे कुछ मिनटों तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। उसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें।

बालों को नमक के पानी से धोएं: स्कैल्प से मृत कोशिकाएं हटाने के लिए नमक वाले पानी से मसाज करें इससे अत्यधिक तेल अवशोषित हो जाता है।

कैसे इस्तेमाल करें: एक 1 कप पानी में 3 चम्मच नमक मिलाकर उबालें। नमक को पानी में घुलने तक उबालें और उसे ठंडा होने दें। अपने बालों को इस पानी से धोएं और 5-10 मिनट तक स्कैल्प पर मसाज करें। इसके बाद आप माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करके ठंडे पानी से बालों को धोएं। इसके बाद कंडीशनर भी लगाएं।

ऑलिव ऑयल, लेमन जूस और साल्ट हेयर मास्क:

salt for treating dandruff
नमक(Salt) के साथ अन्य सामग्री मिलाकर मास्क लगाने से डैंड्रफ(Dandruff) की समस्या दूर हो जाती है।

ऑलिव ऑयल में उच्च मात्रा में ओलेइक एसिड और लिनोलेइक एसिड होते हैं जो बालों और स्कैल्प को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। यह नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है साथ ही बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। यह स्कैल्प पर होने वाली खुजली को कम करने में मदद करता है। साथ ही नींबू में विटामिन सी होता है जो डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल: एक बॉउल में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल, 2 चम्मच नमक और 2 चम्मच ले। इस पेस्ट से स्कैल्प से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। ऐसा 5 मिनट तक करने के बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। उसके बाद बालों के सिरों पर कंडीशन लगाएं। [ये भी पढ़ें: डैंड्रफ के क्या लक्षण होते हैं]

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट की जगह नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "