Saffron For Grey Hair: सफेद बालों से निजात पाने के लिए केसर

how to use saffron to get rid of grey hairs

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए केसर लाभकारी है।

Saffron For Grey Hair: बालों को सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। उम्र बढ़ना, अधिक तनाव, धूम्रपान, अस्वस्थ जीवनशैली, पोषक तत्वों की कमी, केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, हार्मोन का असंतुलन और प्रदूष आदि कुछ मुख्य कारण हैं जिनके कारण आपके काले बाले अपना रंग बदलते हैं। हालांकि बाजार में सफेद बालों से निजात पाने के लिए कई उपाय मौजूद हैं लेकिन हर किसी को हेयर डाई करने का विकल्प उचित नहीं लगता है। इसलिए लोग अक्सर घरेलू उपचारों को अपनाने में रुचि रखते हैं। इसीलिए हम आपको बता रहे हैं कि सफेद बालों से निजात पाने के लिए आप केसर काफी लाभकारी हैं। आइए जानते है इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: जड़ों से सफेद बालों को कैसे छुपाएं

Saffron For Grey Hair: सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें केसर का इस्तेमाल

  • आपको क्या चाहिए
  • इसे कैसे इस्तेमाल करें
  • केसर कैसे है बालों के लिए लाभकारी

आपको क्या चाहिए
सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप इस प्राकृतिक उपचार का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच केसर और दो कप पानी की जरुरत होगी।

इसका इस्तेमाल कैसे करें

  • एक पैन लेकर इसमें पानी डाल लें।
  • इसे आंच पर रखें। जब पानी उबलने लगे तो इसमें केसर मिला लें और इसे 20 मिनट तक उबलने दें।
  • अब आंच बंद करें और पानी को अलग रखकर ठंडा होने दें।
  • इस मिश्रण को ठंडा होने पर अपने बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाएं।
  • इसे 2 घंटों तक सेट होने दें। जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो बालों को धो लें।
  • बालों को धोने के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। बालों को कंडीशनर करना ना भूलें।
  • इस तरीके को हर सप्ताह में एक बार दोहराएं।

केसर बालों के लिए कैसे हैं फायदेमंद

How to Get Rid of Gray Hair Naturally
केसर बालों के फॉलिकल्स को रिपेयर करता है।

केसर सबसे लाभकारी मसालों में से एक हैं। इसके इस्तेमाल से आप बालों को स्वस्थ रख सकते हैं। केसर में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों को गिरने से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा केसर बालों के फॉलिकल्स को रिपेयर करता है और बालों के विकास में मदद करता है। इसके अलावा केसर का इस्तेमाल करने से बालों को एक अच्छा गोल्डन रंग मिलता है जिससे सफेद बालों से निजात मिलता है।

[जरुर पढ़ें: सफेद बालों के लिए कैसे लगाएं मेहंदी]

आप इन तरीकों से केसर का इस्तेमाल करके सफेद बालों से निजात पा सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "