Treat acne: मुंहासों को कम करने के लिए कैसे करें गुलाब जल का इस्तेमाल

Read in English
Rose Water for Acne

गुलाब जल मुँहासे को कम करने में मदद करता है।

Treat acne: मुंहासों की समस्या काफी आम है जिसका समाधान अधिकतर लोग तलाशते हैं। चेहरे पर मुंहासें होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे खाने की अस्वस्थ आदतें, प्रदूषण, खराब जीवनशैली आदि। चेहरे पर मुँहासे होने के कारण आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है और ये आपके लुक को भी खराब करते हैं। मुँहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई घरेलू उपचार अपनाते हैं और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स आपकी समस्या को और बढ़ा सकते हैं जबकि घरेलू उपचारों का उपयोग करने से आपको कोई दुष्प्रभाव नहीं होते। आइए जानते हैं कि आप मुँहासों को कम करने के लिए कैसे गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: त्वचा के अलावा बालों को भी खूबसूरत बनाता है गुलाब जल]

मुंहासों से निजात पाने के लिए गुलाब जल कैसे फायदेमंद है

  • गुलाब जल स्प्रे
  • विटामिन सी और गुलाब जल
  • नींबू का रस और गुलाब जल
  • ग्लिसरीन और गुलाब जल
  • बेकिंग सोडा और गुलाब जल

गुलाब जल स्प्रे

treat acne with rose water
गुलाब जल के स्प्रे का इस्तेमाल आप सीधे तौर पर कर सकते हैं।

गुलाब जल स्प्रे में एंटीबैक्टीरियल और पीएच को संतुलित रखने वाले गुण होते हैं जो चेहरे पर मुँहासे होने से रोकते हैं। बेहतर परिणामों पाने के लिए, गुलाब जल स्प्रे की मदद से अपने चेहरे पर थोड़ा गुलाब जलल छिड़कें और इसे 20 मिनट तक छोड़ दें। अब चेहरे को टिशू या साफ तौलिए की मदद से साफ कर लें। इस तरीके को दिन में 2-3 बार दोहराएं।

विटामिन सी और गुलाब जल
विटामिन सी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जल्द से जल्द मुँहासों से छुटकारा पाने में मदद करते है। इसके अलावा, यह कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है। इसके लिए विटामिन सी की गोलियों और गुलाब जल का पेस्ट बनाएं। इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और फिर इसे सादे पानी से धो लें। [ये भी पढ़ें: विटामिन सी के अलावा सिट्रस फ्रूट के क्या लाभ होते हैं]

नींबू का रस और गुलाब जल
नींबू का रस आपकी त्वचा को स्वस्थ, जवां और ग्लोइंग बनाता है। यह मुँहासों की समस्या को कम करने में भी मदद करता है। नींबू के रस और गुलाब जल को मिलाकर मिश्रण बनाएं। इसे चेहरे पर लगाने के लिए रुई का प्रयोग करें। 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।

ग्लिसरीन और गुलाब जल

How To Use Rose Water For Acne
ग्लिसरीन और गुलाब जल त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने में मदद करते हैं।

जिनकी त्वचा रुखी है और त्वचा पर मुँहासे अधिक होते हैं, उन लोगों के लिए यह सबसे अच्छा उपचार है। ग्लिसरीन और गुलाब जल त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए, एक जार में ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाएं। कॉटन पैड की मदद से इसे त्वचा पर लगाएं। इसके सूखने के बाद त्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाएं। [ये भी पढ़ें: ग्लिसरीन के इस्तेमाल से करें त्वचा की देखभाल]

बेकिंग सोडा और गुलाब जल
बेकिंग सोडा चेहरे से अतिरिक्त तेल, गंदगी और मृत त्वचा को हटाने के लिए बहुत प्रभावी है। इसके लिए, बेकिंग सोडा और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से त्वचा पर सर्कुलर मोशन में मालिश करें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।

[जरुर पढ़ें:  घर पर गुलाब जल कैसे बनाएं]

बेदाग और जवां त्वचा हर व्यक्ति की सुंदरता को बढ़ाती है। इसके अलावा, गुलाब जल मुँहासों की समस्या को कम करने के लिए फायदेमंद है। इस आर्टिकल को आप इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "