Dandruff problem: माउथवॉश की मदद से करें डैंड्रफ दूर

Read in English
mouthwash to cure dandruff

Cure Dandruff: माउथवॉश की मदद से डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है।

डैंड्रफ की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। इसकी वजह से आपकी स्कैल्प पर खुजली होने लगती हैं। जिसकी वजह से आपको शर्मिंदी महसूस हो सकती है। डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए लोग कई केमिकल वाले शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं। इन शैम्पू की वजह से बालों की समस्याएं होने लगती हैं। डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप माउथवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। माउथवॉश में एंटीफंगल गुण होते हैं जो बालों की जड़ों में होने वाली समस्याओ को दूर करने में मदद करता हैं। साथ ही स्कैल्प को स्वस्थ रखता है। इसमें मेंथॉल, मिथाइल सेलिसिलेट होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। जो स्कैल्प से जलन कम करके ठंडक पहुंचाते हैं। माउथवॉश का इस्तेमाल कई तरीके से करके डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे माउथवॉश डैंड्रफ की समस्या दूर करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: Dandruff leads to hair loss: डैंड्रफ कैसे बाल गिरने की वजह बनता है]

Dandruff problem: डैंड्रफ की समस्या को कैसे दूर करें

माउथवॉश और पानी
माउथवॉश और बेबी ऑयल
माउथवॉश
माउथवॉश और सेब का सिरका

माउथवॉश और पानी:

how to cure dandruff
Dandruff: डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए माउथवॉश के साथ पानी का इस्तेमाल करें।

माउथवॉश में एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्कैल्प पर खुजली की समस्या से आराम दिलाने में मदद करते हैं साथ ही डैंड्रफ भी नहीं झड़ता है। [ये भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से करें डैंड्रफ की समस्या का समाधान]

इस्तेमाल करने की विधि: सबसे पहले 2 चम्मच माउथवॉश, 2 चम्मच पानी को मिला करके इसे एक स्प्रे बोतल में भर लें। इसके लिए सबसे पहले बालों को शैम्पू से धोकर और कंडीशन लगा लें। अब इस स्प्रे को स्कैल्प पर स्प्रे करकें कुछ मिनटी तक लगे रहने दें। उसके बाद स्कैल्प को गुनगुने पानी से धो लें।

माउथवॉश और बेबी ऑयल:

mouthwash for dandruff
Mouthwash: माउथवॉश के साथ बेबी ऑयल मिलाकर लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है।

यह तरीका उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जिनके बाल शुष्क होते हैं। क्योंकि बेबी ऑयल माउथवॉश को बालों को शुष्क नहीं करने देता है।

इस्तेमाल करने की विधि: सबसे पहले 2 चम्मच माउथवॉश और 2 चम्मच बेबी ऑयल को मिलाकर मिश्रण बना लें। अब बालों को शैम्पू से धोलें याद रहे कि कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें। अब स्कैल्प पर इस मिश्रण को लगाएं और 5 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

माउथवॉश: माउथवॉश स्कैल्प से खुजली की समस्या को दूर करके डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है।

इस्तेमाल करने की विधि: इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच माउथवॉश और कॉटन पैड लें। अब कॉटन पैड की मदद से माउथवॉश को स्कैल्प पर लगाएं। इसे 5-10 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

माउथवॉश और सेब का सिरका:
सेब के सिरके में पीएच को बैलेंस करने के गुण होते हैं जो स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह स्कैल्प से गंदगी हटाकर डैंड्रफ से रोकथाम करता है। [ये भी पढ़ें: सेब के सिरके की मदद से डैंड्रफ से पाएं छुटकारा]

इस्तेमाल करने की विधि: इसके लिए 2 चम्मच माउथवॉश, 2 चम्मच पानी, 1 चम्मच सेब का सिरका, 1 कप पानी और एक स्प्रे की बोतल लें। इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले माउथवॉश और पानी को मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें। अब बालों को शैम्पू से धोकर कंडीशनर लगा लें। इसके बाद स्कैल्प पर इस स्प्रे को लगाएं। उसके बाद गुनगुने पानी से स्कैल्प को धो लें। उसके बाद सेब के सिरके और पानी को मिलाकर इस मिश्रण से बालों को धो लें।

[जरुर पढ़ें: Lemon for dandruff: डैंड्रफ को कम करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कैसे करें]

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "