Acne on face: मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए नींबू और शहद

Read in English
Honey & Lemon for Acne

शहद और नींबू का मिश्रण पिंपल्स से छुटकारा पाने और चमकती त्वचा पाने के लिए कारगर है।

Acne on face: मुँहासे या पिंपल्स तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्याएं हैं। तैलीय त्वचा के कारण त्वचा की असमान रंगत, बड़े रोमछिद्र आदि समस्याएं भी हो जाती हैं। मेडिकेशन और स्किन ट्रीटमेंट आदि इस समस्या में राहत देने के लिए पर्याप्त नही हैं। हालांकि, चेहरे पर शहद और नींबू लगाने से आपको मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है और मुँहासों के निशान भी कम हो जाते हैं। तैलीय त्वचा अधिक सीबम का उत्पादन करती है जिससे चेहरे पर लगातार मुँहासों की समस्या होती है। इसके अलावा, त्वचा की गलत देखभाल और अस्वस्थ आहार भी त्वचा को तैलीय बनाता है। अगर आप भी मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने चाहते हैं तो शहद और नींबू का मिश्रण आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। [ये भी पढ़ें: मुलायम त्वचा के लिए नींबू और शहद से बना लोशन]

Acne treatment: मुंहासों पर नींबू और शहद लगाने के फायदे

  • नींबू और शहद का मिश्रण कैसे बनाएं
  • नींबू और शहद मुंहासों से निजात पाने में कैसे मदद करते हैं

नींबू और शहद का मिश्रण कैसे बनाएं

How to treat acne with honey and lemon
त्वचा पर नींबू और शहद लगाने से मुंहासों से मुक्त त्वचा पाने में मदद मिलती है।

एक कटोरे में नींबू का ताजा रस लें। इसमें थोड़ा शहद मिला लें। इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। शहद और नींबू का मिश्रण तैयार है। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। ध्यान रखें कि मिश्रण लागू करते समय आपका चेहरा गीला ना हो। इसे आधे घंटे तक छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आप मुंहासों को कम करने के लिए हर दूसरे दिन इस उपाय को अपना सकते हैं।

नींबू और शहद मुंहासों से निजात पाने में कैसे मदद करते हैं

honey and lemon mixture to get rid of pimples
चेहरे पर मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए शहद और नींबू अच्छा उपचार हैं।

शहद और नींबू दोनों त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। ये मुँहासे या पिंपल्स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने और त्वचा की रंगत को समान करने के लिए नींबू प्रभावी है। इसमें ब्लीचिंग गुण होत हैं जो त्वचा से काले धब्बे और मुँहासों के निशानों को कम करते हैं। नींबू में साइट्रिक एसिड होने के कारण, यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को कम करता है और त्वचा पर पिंपल्स होने से रोकता है। नींबू बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने और त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने में भी मदद करता है। इसके अलावा, नींबू में एंसट्रिंजेन्ट प्रोपर्टी होती हैं जो स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करती हैं और त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाती हैं। [ये भी पढ़ें: शहद और नींबू की मदद से पाएं निखरी त्वचा]

वहीं दूसरी ओर, शहद भी त्वचा के स्वास्थ्य को सही रखने में मदद करता है। यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है और खोई हुई चमक वापस लाता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को रिपेयर करता है। एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण शहद पिंपल्स, मुंहासों, बैक्टीरियल इंफेक्शन और त्वचा पर होने वाले लालपन से छुटकारा दिलाता है। इसलिए शहद और नींबू का एक साथ इस्तेमाल त्वचा को दागमुक्त बनाता है।

[जरुर पढ़ें: पानी में नींबू उबाल कर पीने के फायदे]

ये कुछ फायदे हैं जो चेहरे पर नींबू और शहद लगाने से मिलते हैं। आप अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए पानी में नींबू और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। आप इस लेख को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "