आइस क्यूब के इस्तेमाल से निखारें चेहरे की सुन्दरता

Read in English
how to use ice cube as a beauty product

आइस क्यूब(बर्फ के टुकड़े) का इस्तेमाल चीजों को ठंडा करने के लिए किया जाता है लेकिन बहुत ही कम लोगों को ये बात पता होगी की आइस क्यूब के इस्तेमाल से चेहरे की सुन्दरता को भी बढ़ाया जा सकता है। आइस क्यूब को चेहरे पर लगाकर चेहरे की त्वचा को कई तरह से निखारा जा सकता है। आइस क्यूब को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर मौजूद मृत कोशिका हटती है। आइए जानते हैं चेहरे के लिए आइस क्यूब किस तरह फायदेमंद है। [ये भी पढ़ें: जानें पुरुष कैसे करें त्वचा की देखभाल]

1. कील मुंहासो को कम करता है:
आइस क्यूब का इस्तेमाल मुंहासे के आकार को कम करने के लिए किया जा सकता है। बर्फ मुंहासे के लालीपन और सूजन को कम करता है। मुंहासों में बैक्टेरिया की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए मुंहासों पर बर्फ लगाते समय सचेत रहना चाहिए। बर्फ की सहायता से मुंहासो को दूर करने के लिए एक साफ पोलीथिन में बर्फ को रख लें और फिर उसे मुंहासे वाली जगह पर 1 मिनट के लिए रखें।

2. चेहरे में रक्त संचार को बढ़ाता है:
बेजान त्वचा की समस्या को भी आइस क्यूब की मदद से दूर किया जा सकता है। आइस क्यूब की ठंडक चेहरे पर रक्त संचार की प्रक्रिया को बढ़ाती है जिससे चेहरे की रंगत में निखार आता है तथा चेहरा बेजान नहीं रह पाता। सबसे पहले चेहरे को पानी से धोकर सुखा लें और फिर बर्फ को किसी प्लास्टिक के थैली में रखकर चेहरे पर मसाज करें। ध्यान रहे की मसाज करते समय चेहरे पर ज्यादा दबाव न पड़े। [ये भी पढ़ें: त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए घर पर ही बनाये बॉडी वाश]

3. सनबर्न की समस्या को दूर करता है:
सनबर्न की समस्या में आइस क्यूब के साथ एलोवेरा का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा और बर्फ का ठंडक भरा स्पर्श सनबर्न की समस्या को दूर कर देता है। सबसे पहले एलोवेरा जेल को फ्रीजर में जमा ले और फिर एलोवेरा आइस क्यूब को किसी प्लास्टिक की थैली में रख लें और सनबर्न से प्रभावित जगह पर टब तक रखें जब तक बर्फ न पिघल जाए।

4. सूजी हुयी आंखों की समस्या को करता है दूर:
आइस क्यूब का इस्तेमाल सूजी हुई आंखों की समस्या को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि आंखों के आस पास की त्वचा संवेदनशील होती है इसलिए ज्यादा समय तक उस जगह बर्फ नहीं रखना चाहिए। आंखों में सूजन की समस्या को दूर करने के लिए ग्रीन टी, दूध या सादे पानी से बने आइस क्यूब लें और एक धुले और सूखे चेहरे पर आइस क्यूब को प्लास्टिक में लपेट कर आंखों के पास लगाएं।

5. चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाता है:
आइस क्यूब को चेहरे पर लगाने से चेहरे की मृत कोशिकाएं हटती है जिससे त्वचा खिल जाती है। आइस क्यूब से त्वचा का फेशियल भी हो जाता है। अगर पानी और दूध से बने आइस क्यूब को चेहरे पर लगाया जाये तो त्वचा से डेड सेल्स हटती है और त्वचा पर नयी कोशिकाएं जन्म लेती हैं।

6. समय से पूर्व झुर्रियां नहीं आने देता है:
आइस क्यूब के इस्तेमाल से चेहरे पर समय पूर्व झुर्रियां आने की संभावनाएं काफी हद तक कम हो जाती है। चेहरे को गर्म पानी से धो लें और सुखा लें। अब आइस क्यूब को प्लास्टिक में लपेट कर चेहरे पर तब तक घुमाएं जबतक बर्फ पिघल नहीं जाएं। [ये भी पढ़ें: कोकोनट वाटर फेस टोनर के इस्तेमाल से त्वचा को होने वाले फायदे]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "